• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली की तर्ज पर अब पंजाब में भी मिलेगा फ्री इलाज, 15 अगस्त को खुलेंगे 75 मोहल्ला क्लिनिक

|
Google Oneindia News

चंडीगढ़, 21 मई: पंजाब की आम आदमी पार्टी की सरकार राज्य में दिल्ली की तर्ज पर मोहल्ला क्लिनिक खोलने जा रही है। सीएम भगवंत मान ने ऐलान किया है कि 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आम जनता को 75 'मोहल्ला क्लीनिक' समर्पित किए जाएंगे। ये मोहल्ला क्लिनिक शहरी और ग्रामीण दोनों इलाकों में खुलेंगे। इन मोहल्ला क्लीनिकों में सभी तरह का इलाज, टेस्ट और दवाएं फ्री मिलेंगी। अभी पहले चरण में 75 मोहल्ला क्लिनिक खुलने हैं। उसके बाद और भी इस तरह के क्लिनिक खोले जाएंगे।

bhagwant mann

पंजाब के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के मकसद से मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शुक्रवार को अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव भी मौजूद थे। इस दौरान मुख्यमंत्री को बताया गया कि ग्रामीण इलाकों में पहले से ही 3000 स्वास्थ्य सेवा केन्द्रों का नेटवर्क मौजूद है। जिन्हें कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसरों के नेतृत्व में प्रशिक्षण प्राप्त पैरामेडिकल स्टाफ द्वारा चलाया जा रहा है। इसके बाद सीएम ने इन सब-सेंटरों को भी मोहल्ला क्लीनिकों में तब्दील करने का निर्देश दिया।

भगवंत मान ने अधिकारियों से कहा कि हर पांच से छह नजदीकी गांवों का एक कलस्टर बनाया जाए और उसके बीच में एक मोहल्ला क्लीनिक स्थापित किया जाए। इससे आसपास के गांवों के लोगों की मोहल्ला क्लीनिकों तक आसान पहुंच हो सकेगी और बड़ी संख्या में लोगों को फायदा होगा। सीएम ने स्वास्थ्य सचिव को अनुबंध के आधार पर उन डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की सेवाएं लेने की प्रक्रिया तुरंत शुरू करने के लिए कहा है, जो मोहल्ला क्लीनिकों में अपनी सेवाएं देने के इच्छुक हैं। मोहल्ला क्लीनिकों में क्लिनिकल टेस्ट कराने के लिए एजेंसी नियुक्त करने की कार्य योजना बनाने के भी भगवंत मान ने स्वास्थ्य सचिव को निर्देश दिए।

पंजाब: पूर्व मंत्री तोता सिंह का निधन, CM मान सहित राजनीतिक हस्तियों ने जताया दुखपंजाब: पूर्व मंत्री तोता सिंह का निधन, CM मान सहित राजनीतिक हस्तियों ने जताया दुख

सीएम भगवंत मान ने कहा कि पहले से मौजूद सेवा केन्द्रों का रंग रूप बदलकर आवश्यक सुविधाएं जुटाई जाएं। इनमें डॉक्टर का कमरा, रिसेप्शन-कम-वेटिंग एरिया, फार्मेसी के लिए जगह बनाई जाए। स्टाफ और आने वाले मरीजों के लिए अलग शौचालयों की सुविधा दी जाए। सीएम ने लोक निर्माण विभाग के सचिव को सेवा केन्द्रों को अंदर से बढ़िया रूप देने के लिए रूपरेखा बनाने का आदेश दिया ताकि इन्हें आसानी से मोहल्ला क्लीनिकों में तब्दील किया जा सके।

Comments
English summary
75 Mohalla Clinics will open in Punjab Like Delhi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X