India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

पंजाब में हर घर को 300 यूनिट बिजली मुफ्त आज से, 60 लाख उपभोक्ताओं को फायदा होगा

|
Google Oneindia News

चंडीगढ़,1 जुलाई: पंजाब में सरकार बनने के 3 माह बाद ही मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मुफ्त बिजली प्रदान करने का वादा पूरा कर दिखाया। यहां हर घर को आज से बिजली मुफ्त मिलनी शुरू हो गई है। महीनेभर में 300 यूनिट तक की बिजली मुफ्त रहेगी।इस योजना से राज्य के करीब 60 लाख उपभोक्ताओं को लाभ होने का अनुमान है. सीएम भगवंत मान ने एक ट्वीट में कहा कि, जहां अन्य सभी सरकारों ने अपने चुनावी वादों को पूरा करने में पूरे पांच साल का समय लिया, वहीं उनकी सरकार ने सत्ता में आने के तीन महीने के भीतर अपनी बड़ी गारंटी को पूरा किया है।

ncp

राज्य सरकार की आज शुक्रवार को एक बैठक होगी। लोगों को मुफ्त बिजली मुहैया करवाने के लिए, जिसमें बिजली की दरों का पूरा ब्योरा तैयार कर लिया जाएगा. इस पर द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल ने ट्वीट करके कहा क‍ि पंजाब के लोगों को बधाई! आज से पंजाब के लोगों को 300 यूनिट बिजली मुफ़्त मिलेगी. लाखों परिवारों के अब हर महीने ज़ीरो बिजली बिल आया करेंगे. हमने अपना वादा पूरा किया. आम आदमी पार्टी जो कहती है, वो करती है. पंजाब के लोगों को भी अब महंगी बिजली से छुटकारा मिलेगा।

बताया जा रहा है कि इस योजना में कांग्रेस सरकार की उस पुरानी योजना को भी शामिल किया गया है जिसमें 1 किलोवाट तक के भार वाले सभी घरेलू उपभोक्ताओं को 200 यूनिट मुफ्त बिजली मिलती थी. इसके अलावा एससी, बीसी और बीपीएल उपभोक्ताओं को 200 यूनिट बिजली मुफ्त देने की पूर्व की योजना को भी नई योजना में शामिल किया जाएगा।

इस साल राज्य सरकार का कुल बिजली सब्सिडी बिल बढ़कर 15,846 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है। राज्य सरकार को पिछले वर्षों की तुलना में 7,117 करोड़ रुपये की बिजली सब्सिडी भी देनी है, जिसका भुगतान पिछली कांग्रेस सरकार ने नहीं किया था. इस प्रकार, राज्य इस वर्ष सब्सिडी के रूप में 22,962 करोड़ रुपये का भुगतान करेगा. यह इस वर्ष के लिए राज्य की कुल राजस्व प्राप्तियों का 24 प्रतिशत 95,378 करोड़ रुपये है।

मुफ़्त बिजली देने वाला पंजाब दूसरा सूबा
गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव के दौरान किए गए अपने वायदे को पूरा करते हुए मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा आज पंजाब में 1 जुलाई से 300 यूनिट मुफ़्त बिजली देने का ऐलान किया था. सरकार ने 31 दिसंबर 2021 तक 2 किलोवाट लोड तक के बिल माफ करने का ऐलान किया था. राज्य सरकार के इस निर्णय के लागू होने के बाद लोगों को मुफ़्त बिजली देने वाला पंजाब दिल्ली के बाद दूसरा सूबा बन गया है।

Comments
English summary
300 units of electricity free to every household in Punjab from today
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X