India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

अब दिल्ली के पार्कों में होगी खुशबू, LG के निर्देश के बाद लगाए जाएंगे 10 हजार चंदन के पौधे

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली,4 जुलाई: दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने राष्ट्रीय राजधानी में पार्क और उद्यान का रखरखाव करने वाली और भू स्वामित्व रखने वाली एजेंसियों को इस मानसून सत्र के दौरान 10 हजार चंदन वृक्ष लगाने का निर्देश दिया है. ताकि उनकी भू संपदा से आय हो सके. यह जानकारी रविवार को जारी एक आधिकारिक बयान में दी गई. उप राज्यपाल के सचिवालय राज निवास से जारी बयान में कहा गया कि दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए), दिल्ली नगर निगम (एमसीडी), दिल्ली पार्क और उद्यान सोसाइटी, दिल्ली जैवविविधता सोसाइटी और अन्य को सलाह दी जाती है कि मौजूदा मानसून सत्र में चंदन के वृक्ष लगाने के कार्य को पूरा करें.

ncp

यह निर्देश सक्सेना द्वारा रविवार को सुंदर नर्सरी का दौरा किए जाने के बाद आया. सक्सेना ने कहा कि पादप विविधता को बढ़ाने और आम तौर पर पर्यावरण को समृद्ध करने के साथ चंदन के वृक्ष लगाने से सरकारी जमीन से धन प्राप्ति भी हो सकेगी और दिल्ली में भू स्वामित्व रखने वाली एजेंसियों के लिए ''वृहद वित्तीय परिसंपत्ति'' भी सृजित होगी.

कम से कम चार चंदन के वृक्ष लगाने की अपील की
उप राज्यपाल ने कहा, ''चंदन के पेड़ 12 से 15 साल में पूर्ण रूप से विकसित होते हैं. मौजूदा दर पर प्रत्येक पेड़ को मौजूदा कीमत के हिसाब से 12 से 15 लाख रुपये में बेचा जा सकता है. इस कीमत पर 10 हजार चंदन के वृक्षों की अनुमानित कीमत 12 से 15 हजार करोड़ रुपये होगी.'' उन्होंने फार्म हाउस मालिकों के अलावा किसानों और छोटे आकार की जमीन का स्वामित्व रखने वालों से भी कम से कम चार चंदन के वृक्ष लगाने की अपील की.

140.74 करोड़ रुपए लागत की इस परियोजना को मंजूरी दे दी थी
वहीं, बीते मई महीने में खबर सामने आई थी कि द‍िल्‍ली सरकार ने शहर के ग्रीन कवर को बढ़ाने और हवा की गुणवत्ता में सुधार लाने के ल‍िए योजना तैयार की है. द‍िल्‍ली सरकार की ओर से राजधानी में करीब 10 लाख पौधे लगाने का फैसला क‍िया है. ड‍िप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया ने हाल ही में हुए व्यय वित्त समिति (EFC) की बैठक में 140.74 करोड़ रुपए लागत की इस परियोजना को मंजूरी दे दी थी.

Comments
English summary
10 thousand sandalwood plants will be planted after the instructions of LG
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X