• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Navratri 2017: उपवास में सेहत का रखें इस तरह से ख्याल...

|
    Navratri में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल | Health care during Navratra Vrat | Boldsky

    लखनऊ। नवरात्र में काफी लोग व्रत रखते हैंं, मां के प्रति उनकी श्रद्धा के ही कारण काफी लोग इन दिनों पानी पीकर भी उपवास रखते हैं। नवरात्रि 2016: क्यों होता है मां भगवती का सोलह श्रृंगार? हालांकि सेहत के हिसाब से प्रत्येक व्यक्ति को एक दिन का उपवास रखना चाहिए लेकिन पूरे नौ दिन का उपवास अगर आप रख रहे हैं तो कुछ बातों का ख्याल रखना काफी जरूरी है क्योंकि हो सकता है कि जानकारी के अभाव में आप कुछ ऐसा कर जाएं जिनके लिए आपको लेने के देने पड़ जाएं।

    नवरात्र में क्यों जलाते हैं अखंड दीपक, क्या है इसका महत्व?

    दिल्ली के डॉक्टर सुशील जैन ने कहा कि व्रत के दौरान कुछ सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि यह आपके गुर्दों को प्रभावित कर सकता है जो आगे चलकर पथरी का कारण बनते हैं। इसलिए व्रत के वक्त थोड़ी सी सावधानी बहुत जरूरी है। इसलिए माता के नौ दिनों के उपवास में नींबू पानी, अनानास का रस, नारियल पानी, विटामिन युक्त फलों का सेवन बहुत ज्यादा जरूरी है।

    चाय या कॉफी

    चाय या कॉफी

    व्यक्ति को बहुत अधिक चाय या कॉफी, बर्फी या लड्डू जैसी मिठाइयां आदि लेने से बचना चाहिए। ऐसी बहुत सी बातें हैं जिनका हमें ध्यान रखना चाहिए, तभी जाकर हम नवरात्रों को पूर्ण स्वभाव और अच्छे स्वास्थ्य के साथ मना सकते हैं।

    थोड़ा-थोड़ा खाते रहिए

    थोड़ा-थोड़ा खाते रहिए

    नवरात्रों में हर थोड़ी देर में थोड़ा-थोड़ा खाते रहना चाहिए। यह शरीर की ऊर्जा के लिए बहुत जरूरी है। थोड़ा-थोड़ा खाएं लेकिन बार-बार खाएं तभी आप मानसिक और शारीरिक दोनों ही तरह से हेल्दी रहेंगे

    कद्दू, लौकी, ककड़ी, टमाटर खाएं

    कद्दू, लौकी, ककड़ी, टमाटर खाएं

    इन नौ दिनों में अपनें आहार में हरी सब्जियों को शामिल करें। कद्दू, लौकी, ककड़ी, टमाटर खाएं क्योंकि ये ना केवल इनमें कैलोरी कम है बल्कि यह विटामिन का एक अच्छा स्रोत है। मिठाई से काफी दूर रहें।

    फल और जूस

    फल और जूस

    फल और जूस जैसे नींबू पानी, नारियल पानी आदि हमारे उपवास के आहार के मुख्य पदार्थ होनें चाहिए। ये ना केवल विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालती है बल्कि उनके एंटीआक्सीडेंट रचना की वजह से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करनें में मद्द करती है।

    कम तेल में बनें व्यंजन को चुनें

    कम तेल में बनें व्यंजन को चुनें

    फल, मेवे और दूध का सेवन करें ना कि बहुत ज्यादा पूड़ी, पकौड़ी और आलू का ये आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचायेंगे। इन चीजों से आप जितने दूर रहेंगे उतने ही खुश और स्वस्थ रहेंगे।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Navratri festival Starts from 21 September. The main thing is that people are fasting for 9 days. Here are bad and good effects of fasting on health.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X