• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Shardiya Navratri 2022: आज है मां 'सिद्धिदात्री' का दिन, जानिए कब तक है नवमी? कब और कैसे करना है पारण?

Google Oneindia News

Shardiya Navratri 2022: आज नवरात्रि का आखिरी दिन यानी नवमी है, आज मां दुर्गा के नौवें स्वरूप यानी की 'सिद्धिदात्री' की पूजा होती है। मां का ये रूप अन्य रूपों की तरह ही काफी मोहक, सरस, दयालु और सुंदर है। इनकी पूजा करने से भक्त को सभी सिद्धियों की प्राप्ति हो जाती है, उसके अंदर का डर समाप्त हो जाता है।

 आज है मां सिद्धिदात्री का दिन, जानिए कब तक है नवमी?

कथाओं में अणिमा, महिमा, गरिमा, लघिमा, प्राप्ति, प्राकाम्य, ईशित्व और वशित्व आठ सिद्धियां बताई गई हैं, मां 'सिद्धिदात्री' हर उसको ये सिद्धियां प्रदान करती हैं, जो उनकी पूजा सच्चे मन, प्रेम और आस्था से करता है। मां की इस महिमा की ही वजह ही स्वयं भगवान शिव ने भी आदिशक्ति के इस रूप की गहन उपासना की थी।

सुबह से मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़

नवरात्र का आखिरी दिन होने के कारण आज सुबह से मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ देखी जा रही है। सुबह से ही मंदिरों में मां के जयकारे गूंज रहे हैं। आज काफी लोगों ने उपवास भी रखा हुआ है। आपको बता दें कि नवमी आज दोपहर दोपहर 02 बजकर 20 मिनट तक ही है, इसके बाद दशमी लग जाएगी।

हवन का बढ़िया मुहूर्त शाम को

इसलिए जो नौ दिन का व्रत रखे हुए हैं, वो इस समय के बाद पारण कर सकते हैं। कुछ लोग कन्या पूजन और हवन करने के बाद अपना उपवास भी तोड़ सकते हैं। वैसे आज के हवन का बढ़िया मुहूर्त शाम 06 : 21 AM से शुरू हुआ है, इसलिए जो लोग इस टाइम पर हवन करेंगे, वो लोग इसके बाद पारण कर सकते हैं।

पुड़ी, हलवा, चना चढ़ता है

आपको बता दें कि मां 'सिद्धिदात्री' को चढ़ावे में आज पुड़ी, हलवा, चना चढ़ता है। कहीं-कहीं लोग पुड़ी, खीर और चना चढ़ाते हैं तो कहीं-कहीं लोग मां को दही-जलेबी का भोग लगाते हैं। आप अपनी इच्छा और आस्था के अनुसार मां को ये अर्पित कीजिए और उसके बाद मां की आरती कीजिए, फिर प्रसाद सबको बांटिए और उसके बाद खुद ये प्रसाद ग्रहण करते हुए अपना पारण कीजिए।

 Dussehra 2022: क्यों रावण के थे 10 सिर? क्या है उनका मतलब? क्यों कहलाता है वो 'दशानन'? Dussehra 2022: क्यों रावण के थे 10 सिर? क्या है उनका मतलब? क्यों कहलाता है वो 'दशानन'?

Comments
English summary
Shardiya Navratri 2022 is going on. Today is Maha Navmai. 9th Day Of Maa Siddhidatri, read Paran Time.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X