• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Bhaumvati Amavasya 2021: भौमवती अमावस्या आज, जानिए महत्व

By Pt. Gajendra Sharma
|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 4 मई 2020। यदि आप गले-गले तक कर्ज में डूबे हुए हैं। कर्ज उतरने की बजाय दिनोंदिन बढ़ता ही जा रहा है। लाख प्रयास के बाद भी पैसों की आवक नहीं हो पा रही है। आपके कार्य में तरक्की नहीं हो रही है तो इसके लिए एक अचूक दिन आ रहा है भौमवती अमावस्या। वैशाख जैसे पुण्यदायी माह में भौमवती अमावस्या का शुभ संयोग बना है 11 मई 2021 को। इस दिन कर्ज मुक्ति और आर्थिक समृद्धि के कुछ विशेष उपाय करेंगे तो शीघ्र लाभ होगा।

कर्ज मुक्ति करवाने वाला दिन है भौमवती अमावस्या

अमावस्या प्रत्येक माह में आती है लेकिन जब यह सोमवार, मंगलवार या शनिवार को आती है तो विशेष संयोग वाली बन जाती है। सोमवार को सोमवती अमावस्या, मंगलवार को भौमवती अमावस्या और शनिवार को शनैश्चरी अमावस्या होती है। इनमें से मंगलवार को आने वाली भौमवती अमावस्या आर्थिक संकटों से छुटकारा दिलाने वाली मानी जाती है। इस बार की भौमवती अमावस्या के दिन भरणी नक्षत्र और सौभाग्य योग है। साथ ही चंद्रमा भी मंगल की ही राशि मेष में गोचर करेगा। इसलिए यह दिन और भी शुभ हो जाता है। तो आइए जानते हैं कुछ विशेष उपाय जिन्हें करके आप भी सुखी और समृद्धिशाली जीवन व्यतीत कर सकते हैं।

यह पढ़ें: Varuthini Ekadashi 2021: जानिए कब है वरूथिनी एकादशी, क्या है पूजा विधि?यह पढ़ें: Varuthini Ekadashi 2021: जानिए कब है वरूथिनी एकादशी, क्या है पूजा विधि?

भौमवती अमावस्या के दिन करें ये काम

  • भौमवती अमावस्या के दिन सबसे पहले सूर्योदय के समय तांबे के कलश में शुद्ध जल भरें। इसमें लाल चंदन का पाउडर और गुड़हल का फूल डालें और सूर्य के बारह नामों का उच्चारण करते हुए सूर्यदेव को जल अर्पित करें।
  • भौमवती अमावस्या के दिन तांबे का त्रिकोण मंगलयंत्र घर में स्थापित करें और नित्य इसकी पूजा करके मंगल स्तोत्र का पाठ करें और यंत्र पर लाल चंदन का तिलक करें। इससे शीघ्र ही पैसों की आवक शुरू हो जाएगी।
  • श्री गणेश ऋ ण मोचक मंगल स्तोत्र के 51 पाठ करें। गणेशजी को बूंदी के लड्डू का नैवेद्य लगाएं। कर्ज मुक्ति का मार्ग खुलेगा।
  • भौमवती अमावस्या के दिन लाल चंदन की माला धारण करें। अर्थ से जुड़ा जो भी काम करेंगे उसमें सफलता प्राप्त होगी।
  • इस दिन श्रीयंत्र का विधिवत पूजन करके श्री सूक्त का पाठ करने से पैसों की आवक प्रारंभ हो जाती है।
  • इस बार सौभाग्य योग और मेष का चंद्र होने से उपरोक्त उपाय शीघ्र फलीभूत होंगे।

English summary
On Bhaumvati Amavasya, Hindu devotees get up early and take a dip in the holy rivers. This ritualistic bath gives freedom from all grief and sins.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X