• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Bhauma Pradosh Vrat 2021: आज है भौम प्रदोष व्रत,शुक्र और बुध रहेंगे विशेष अवस्था में

By गजेंद्र शर्मा
|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 22 जून। आज भौम प्रदोष का शुभ संयोग आया है। आज के ही दिन शुक्र का कर्क राशि में गोचर प्रारंभ हो रहा है और बुध भी मार्गी हों रहे हैं। यही नहीं आज सिद्ध योग भी है। ये सारे योग-संयोग आर्थिक संपन्नता बढ़ाने वाले हैं। इस दिन धन प्राप्ति के लिए अचूक प्रयोग किए जा सकते हैं। प्रदोष के दिन संकटों से मुक्ति, आर्थिक संपन्नता, रोगों पर विजय के लिए व्रत रखकर भगवान शिव का पूजन किया जाता है, लेकिन जब प्रदोष का दिन मंगलवार को आता है तो यह अपने आप में विशेष सिद्ध दिन बन जाता है। मंगलवार के दिन आने वाला प्रदोष भौम प्रदोष कहलाता है और आर्थिक मजबूती प्राप्त करने का दिन होता है।

Bhauma Pradosh Vrat 2021

मंगल भाग्य का प्रतीक होता है इसलिए यह कर्ज मुक्ति करवाकर मनुष्य को सुखी-संपन्न बनाता है। भौम प्रदोष के दिन शुक्र भी कर्क राशि में गोचर करने जा रहा है। अपने शत्रु के घर में शुक्र के जाने के बावजूद भौम प्रदोष का दिन संपन्नता बढ़ाने वाला रहेगा। शुक्र भोग विलास, संपन्नता, भौतिक सुखों का ग्रह है। इसी दिन बुध का मार्गी होना व्यापार-व्यवसाय, बौद्धिक कार्य आदि के लिए बेहतर दिन है। इस दिन कुछ विशेष उपाय करके कर्ज मुक्ति के साथ ही आर्थिक तरक्की की राह पर आगे बढ़ा जा सकता है।

यह पढ़ें: कमजोर भाग्य रेखा करवाती है उम्र से ज्यादा बड़े व्यक्ति से शादीयह पढ़ें: कमजोर भाग्य रेखा करवाती है उम्र से ज्यादा बड़े व्यक्ति से शादी

ये हैं कुछ उपाय

  • भौम प्रदोष के दिन किसी प्राण प्रतिष्ठित शिवलिंग पर गन्ने के रस से अभिषेक करें। शिवजी को चावल और दूध से बनी खीर का नैवेद्य लगाएं, जनेऊ अर्पित करें, अबीर-गुलाल से श्रृंगार करें और मौसमी फल भेंट करें। पूर्व में ऋ ण मुक्ति और आर्थिक तंगी दूर करने का अनुरोध शिवजी से करें। शीघ्र ही आपके काम बनने लगेंगे।
  • शिवजी का षोडशोपचार पूजन संपन्न करके शिव तांडव स्तोत्र के 11 पाठ करें। शीघ्र ही आपके पास लक्ष्मी का आगमन होने लगेगा।
  • इस दिन शिवजी को 108 बेल पत्र, 21 धतूरे के फल और आंकड़े के पुष्प अर्पित करने से रोग मुक्ति, कर्ज मुक्ति होती है।
  • भौम प्रदोष के दिन लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखें। शाम के समय मां लक्ष्मी के चित्र या मूर्ति के समक्ष शुद्ध घी का दीपक प्रज्ज्वलित करके मां को गुलाब के पुष्प अर्पित करें। मखाने की खीर का नैवेद्य लगाएं। श्री सूक्त के 27 पाठ करें।
  • चांदी के पतरे का चौकोर टुकड़ा लाकर उसे गंगाजल से धोकर उस पर केसर से श्रीं लिखें, धूप-दीप से पूजन करें और इसे लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रखें। तेजी से आर्थिक स्थिति में सुधार होने लगेगा।
  • भौम प्रदोष के दिन जलचर जीवों को दाना खिलाने से लाभ होता है।

English summary
Pradosh Vrat is a sacred fasting day observed by Hindus to please Lord Shiva. It falls on the ‘Trayodashi’ (13th day) in each lunar fortnight of traditional Hindu calendar.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X