• search
keyboard_backspace

उत्तराखंड के युवाओं को मिलेगी रेड क्रास की मेडिकल और आपदा प्रबंधन की ट्रेनिंग

Google Oneindia News

देहरादून, जुलाई 28। उत्तराखंड के सभी विश्वविद्यालय और कालेजों में यूथ रेड क्रास शाखा स्थापित होंगी। रेड क्रास से जुड़ने के लिए युवाओं को प्रेरित किया जाएगा। कालेज खुलने से पहले रेड क्रास से जुड़ने वाले युवाओं को आनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं, कालेज खुलने के बाद युवाओं को रेड क्रास की मेडिकल एवं आपदा प्रबंधन की ट्रेनिंग दी जाएगी।

Pushkar singh Dhami

मंगलवार को सहस्रधारा में रेड क्रास के प्रदेश के पहले बहुउद्देश्यीय वेयरहाउस का शिलान्यास राज्यपाल बेबी रानी मौर्य और उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत समेत रेड क्रास के पदाधिकारियों ने संयुक्त रूप से किया। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने रेड क्रास की सदस्यता के लिए आनलाइन पोर्टल का उद्घाटन भी किया। राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश में रेड क्रास का बहुउद्देश्यीय वेयरहाउस तैयार होने से आपदा के समय राहत पहुंचाने में बड़ी मदद मिलेगी।

उन्होंने प्रदेश में आपदा के दौरान रेड क्रास की ओर से पहुंचाई जाने वाली त्वरित मदद की सराहना की। उन्होंने प्रदेश के युवाओं से रेड क्रास से जुड़ने की अपील की। खासतौर पर उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र-छात्राओं को रेड क्रास के साथ जुड़ने और आपदा प्रबंधन और फस्र्ट ऐड सीखने को कहा।

राज्यपाल ने हर जिले में जूनियर एवं यूथ रेड क्रास गठन पर जोर दिया। कार्यक्रम में राज्यपाल के सुझाव सुन मौके पर मौजूद उच्च शिक्षा राज्य मंत्री धन सिंह रावत ने हर कालेज और विवि में यूथ रेड क्रास की स्थापना करवाने पर हामी भरते हुए तुरंत इस पर काम शुरू करवाने की घोषणा की।

ये भी पढ़ें: पंजाब में फ्लॉप हुआ कोरोना टीकाकरण अभियान, इस्तीफा दें स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू- AAPये भी पढ़ें: पंजाब में फ्लॉप हुआ कोरोना टीकाकरण अभियान, इस्तीफा दें स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू- AAP

English summary
youth red cross established in uttarakhand college
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X