• search
keyboard_backspace

एक्सप्रेस-वे के किनारे योगी सरकार बनाएगी इंडस्ट्रियल पार्क, विकसित कर रही लैंड बैंक

By Oneindia Staff

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में औद्योगिकीरण को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार एक्सप्रेस-वे के किनारे लैंड बैंक विकसित करने जा रही है। ताकि भविष्य में उद्यमियों की मांग के अनुरूप उनकी इंडस्ट्री के लिए जमीन मिल सके। शुरुआत में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के किनारे लैंड बैंक बनाए जाएंगे। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर ट्रांसपोर्टेशन पहले ही शुरू हो गया है। मार्च तक पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे भी पर भी यातायात शुरू हो जाएगा। यूपीसीडा के मुताबिक इंडस्ट्रियल पार्क विकसित करने के लिए जमीन भी चिन्हित कर ली गई है। जल्द ही खरीद की प्रक्रिया शुरू होगी। उन्नाव के पास एक इंडस्ट्रियल पार्क के लिए भी जमीन चिन्हित की गई है।

Yogi govt will built industrial park beside express way

प्रदेश में निवेश करने वाले निवेशक लंबे समय से एक्सप्रेस-वे के किनारे लैंडबैंक बनाने की मांग कर रहे हैं। इसके पीछे एक बड़ी वजह यह है कि एक्सप्रेस-वे के पास इंडस्ट्री के लिए लैंडबैंक बनाने से इंडस्ट्री को अच्छी कनेक्टिविटी मिलेगी। इन दोनों एक्सप्रेस-वे के जरिए यूपी के एक कोने से दूसरे कोने तक इंडस्ट्री द्वारा मैन्युफैक्चर्ड गुड्स 10 से 12 घंटे में प्रदेश के एक कोने से दूसरे कोने में पहुंच सकेगा। इससे जुड़े और एक्सप्रेवे से बंदरगाहों तक जल्दी पहुँच के कारण उत्तरप्रदेश का लैंड लॉक भी टूटेगा। स्टेट होने के नाते यूपी में निवेश करने वाले उद्यमियों के लिए ट्रांसपोर्टेशन एक बड़ी चुनौती रहा है। यही वजह है कि अब सरकार इस समस्या को दूर करने के लिए एक्सप्रेस-वे के किनारे इंडस्ट्रियल पार्क विकसित करने की तैयारी कर रही है।

प्रदेश में बन रहे या बन चुके एक्सप्रेस-वे के रूट में वह स्थान चिन्हित किए गए हैं जो औद्योगिक निवेश और विकास के लिहाज से खासे संभावनापूर्ण हैं। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के नजदीक फिरोजाबाद में हरगुन को इंडिस्ट्रियल पार्क के लिए चिन्हित किया गया है. इसी तरह आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे और यमुना एक्सप्रेस-वे को जोड़ने वाले आगरा जिले में बुहाना गांव की पहचान की गई है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के तहत चित्रकूट में पोहरा में यह पार्क बनेगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के तहत बाराबंकी में बारा गांव तय किया गया है। मैनपुरी में मुहब्बतपुर चिन्हित किया गया है।

उत्तर प्रदेश में मौजूदा समय में पांच एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के अलावा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे पर काम शुरू हो गया है। वहीं गंगा एक्सप्रेस-वे,और बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे प्रस्तावित हैं।

सीएम योगी का विशेष वरासत अभियान, राजस्व विभाग ने किया लाखों आवेदनों का निपटारा

English summary
Yogi govt will built industrial park beside express way
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X