• search
keyboard_backspace

यूपी में कॉलेज स्टूडेंट्स् अगली क्लास में हो सकते हैं प्रमोट, योगी सरकार ने किया कुलपतियों की समिति का गठन

By Oneindia Staff

लखनऊ। कोरोना महामारी की परिस्थितियों को देखते हुए उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में प्रोन्नत करने के बारे में शासन को सलाह देने के लिए कुलपतियों की तीन सदस्यीय समिति गठित की गई है। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा गठित यह समिति विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में प्रोन्नत करने के लिए मानक या दिशा-निर्देश तय करने के बारे में शासन को अपनी रिपोर्ट देगी। समिति से एक सप्ताह में रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है।

Yogi govt to promote college students in next class

उच्च शिक्षा विभाग की ओर से गठित इस समिति में लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय, कानपुर के छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक और बरेली के महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. कृष्णपाल सिंह शामिल है। यह समिति विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में प्रोन्नत करने के लिए मानक या दिशानिर्देश तय करने के बारे में शासन को अपनी रिपोर्ट देगी। समिति से एक सप्ताह में रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है।

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारण विश्वविद्यालय और डिग्री कॉलेजों में पढ़ रहे स्नातक व परास्नातक के विद्यार्थियों की मुख्य व सेमेस्टर परीक्षाएं नहीं हो पाई हैं। वहीं, लखनऊ विश्वविद्यालय ने मौजूदा कोरोना महामारी की स्थिति को देखते हुए स्नातक और परास्नातक के पहले सेमेस्टर की परीक्षाओं को न कराके छात्रों को प्रमोट करने की अनुमति उत्तर प्रदेश शासन से मांगी है। स्नातक के तीसरे और पांचवे सेमेस्टर की परीक्षाएं कोरोना महामारी की दूसरी वेव से पहले कराई जा चुकी थीं जिसके कुछ परीक्षाओं के परिणाम जारी भी किए गए हैं।

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के चलते उत्तर प्रदेश के अनेक विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों परीक्षाएं पूरी नहीं हो पाई हैं। लॉकडाउन की वजह से अब तक विश्वविद्यालय नहीं खोले जा सके हैं। आगे कब खुलेंगे, इसके बारे में भी कुछ स्‍पष्‍ट नहीं है। ऐसे में स्‍टूडेंट्स समझ नहीं पा रहे हैं कि आगे क्‍या होगा। इसको लेकर डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा है कि अंतिम वर्ष या अंतिम सेमेस्टर को छोड़कर शेष परीक्षाएं कैंसल की जाएंगी। फर्स्‍ट और सेकेंड ईयर के स्‍टूडेंट्स को आंतरिक मूल्‍यांकन के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा।

English summary
Yogi govt to promote college students in next class
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X