• search
keyboard_backspace

योगी सरकार ने अर्थव्यवस्था को मजबूत के लिए 5P फॉर्मूले पर किया काम, संभावनाओं का प्रदेश बना यूपी

लखनऊ। कोविड-19 के वक्त जब वैश्विक स्तर पर मंदी के बादल घने होते जा रहे थे, उस दौर में भी यूपी बेहतर निवेश और कारोबार के केंद्र के रूप में उम्मीद की किरण बनकर उभरा। इसका पूरा श्रेय उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की नीतियों को जाता है। योगी सरकार ने राज्य में निवेश बढ़ाने और कारोबार के लिए बेहतर माहौल देने के लिए 5P फॉर्मूले पर काम किया है, जिसमें - पॉलिसी (Policy), पोटैंशियल (Potential), प्लानिंग (Planning), परफार्मेंस (Performance) और परफेक्शन (Perfection) शामिल है। इसी फॉर्मूले की वजह से उत्तर प्रदेश संभावनाओं का प्रदेश बना है।

Yogi government worked on 5P formula to strengthen economy and attracting foreign investors

कोरोना काल में यूपी में हुआ इतने हजार करोड़ का निवेश

सीएम योगी के मीडिया सलाहकार के मुताबिक, कोरोना काल में देशी-विदेशी 57 कंपनियों ने 46 हजार 501 करोड़ रुपये के निवेश के लिए प्रदेश सरकार से करार किया है। इन कंपनियों में उत्पादन शुरू होने पर प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा। इनमें 28 विदेशी कंपनियों ने 9357 करोड़ रुपये के निवेश के लिए करार किया है।

CM योगी का सपना होगा साकार, गोरखपुर में जल्द लगने वाली है रेडीमेड गारमेंट की फैक्ट्री

एक जूता बनाने वाली कंपनी ऐसी है, जो चीन से शिफ्ट होकर भारत आई है और तीन सौ करोड़ रुपये के निवेश से आगरा में उत्पादन शुरू किया है. साथ ही 29 घरेलू कंपनियों ने 37 हजार 144 करोड़ रुपये का निवेश करने के लिए करार किया है। अभी भी योगी सरकार की कई विदेशी कंपनियों से निवेश के लिए बातचीत चल रही है।

इन देशों की कंपनियां कर रही हैं निवेश

कनाडा की दो कंपनियां : 1746 करोड़ रुपये

जर्मनी की चार कंपनियां : 300 करोड़ रुपये

हांगकांग की एक कंपनी : 1000 करोड़ रुपये

जापान की सात कंपनियां : 2000 करोड़ रुपये

सिंगापुर की दो कंपनियां : 1600 करोड़ रुपये

यूके की तीन कंपनियां : 1375 करोड़ रुपये

यूएसए की पांच कंपनियां : 309 करोड़ रुपये

वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रॉडक्ट हो रहा है हिट

मुख्यमंत्री ने 'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रॉडक्ट' ODOP-पर आधारित एक होलिस्टिक इकोनॉमिक सिस्टम को आगे बढ़ाया है। इसकी मदद से राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की आय बढ़ेगी और साथ ही सामाजिक और आर्थिक स्थिति में भी बदलाव आएगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने स्किल डेवलेपमेंट को बेहतर करने की दिशा में काफी काम किया है साथ ही निवेश के लिए भी माहौल को बेहतर बनाया है। यूपी सरकार ब्रांडिंग और मार्केटिंग पर भी फोकस कर रही है।

यूपी होगा मैन्युफैक्चरिंग का हब

यूपी मैन्युफैक्चरिंग हब बनने की ओर है। सैमसंग नोएडा में मोबाइल डिस्प्ले प्लांट लगाने के लिए 5,000 करोड रुपए का निवेश करने जा वाली है। कंपनी का एक्सपोर्ट यूनिट फरवरी अंत तक तैयार हो जाएगा और अप्रैल में उत्पादन करना शुरू कर देगा। चीन से भारत में उत्पादन ट्रांसफर करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार सैमसंग को प्रोडक्शन लिंक इंसेंटिव भी देने वाली है। जूता बनाने वाली एक विदेशी कंपनी आगर में तीन सौ करोड़ रुपये के निवेश से उत्पादन शुरू किया है।

बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर

इन्फ्रास्ट्रक्चर किसी भी अर्थव्यवस्था के लिए लाइफ लाइन की तरह होता है। आने वाले एक से दो वर्षों में प्रदेश के पास देश के सबसे बड़े और बेहतर एक्सप्रेस वे का जाल बिछ जाएगा, जिनमें डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, गंगा एक्सप्रेस-वे, स्टेट हाइवेज तथा ईस्टर्न व वेस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर शामिल हैं। इनके साथ ही राज्य में नेशनल व इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी बनाए जा रहे हैं। प्रदेश एक तरफ लॉजिस्टिक्स हब में परिवर्तित होगा।ये सब मिलकर प्रदेश की अर्थव्यवस्था के ग्रोथ इंजन का काम करेंगे।

इमोशनल कनेक्शन

भारत के प्राचीन वैभव के प्रतिनिधि अयोध्या, काशी, प्रयाग व मथुरा-वृंदावन के पुनरुद्धार के साथ ही मुख्यमंत्री योगी ने जिस पौराणिक वैभव को लौटाने का कार्य किया है उससे दुनिया भर में बसे भारतवंशियों का इमोशनल कनेक्ट उत्तर प्रदेश के साथ स्थापित हो रहा है। यह संस्कृति और आध्यात्म को इकोनॉमी के साथ जोड़ेगा जिससे अर्थव्यवस्था में ग्रोथ आएगी।

पर्यटन की दिशा में हो रहा काम

आर्थिक तरक्की के लिए यूपी सरकार पर्यटन को भी एक अहम माध्यम के तौर पर विकसित करने की दिशा में काम कर रही है। पिछले लगभग साढ़े तीन वर्षों में अयोध्या का दीपोत्सव, प्रयाग का कुंभ, मथुरा का रंगोत्सव, काशी की देव दीपावली और अयोध्या का पुनरुद्धार, काशी का नवीकरण, मथुरा व वृंदावन का सौंदर्यीकरण, रामायण परिपथ का निर्माण.. आदि आने वाले समय में प्रदेश की आध्यात्मिक अर्थव्यवस्था में बढ़ोत्तरी करेंगे, जिससे लाखों रोजगार पैदा होंगे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की योगी आदित्‍यनाथ की तारीफ, कहा- मुझसे बेहतर सीएम

English summary
Yogi government worked on 5P formula to strengthen economy and attracting foreign investors
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X