• search
keyboard_backspace

योगी सरकार की मिशन शक्ति की मुहिम ला रही रंग, फैशन डिजाइनर मंजरी ग्रामीण महिलाओं को बना रहीं सशक्‍त

Uttar pradesh Yogi Government Mission Shakti: लखनऊ। महिलाओं को सशक्‍त बनाने की योगी सरकार (Yogi Government) की मुहिम रंग ला रही है। एक जनपद एक उत्‍पाद 'ओडीओपी' योजना (odop scheme) के जरिए एक ओर महिलाएं अपने सपनों को साकार कर रही हैं। वहीं दूसरी ओर उद्यमी महिलाएं मिशन शक्ति अभियान के तहत जरूरतमंद महिलाओं को स्‍वावलंबी बनाने का कार्य भी कर रहीं हैं। यूपी (UP) के हैंडीक्राफ्ट हो या फिर यहां के पारंपरिक मशहूर परिधान, विभिन्‍न जनपदों के खूबसूरत लिबासों को अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मंच पर पहचान दिलाने संग जरूरतमंद महिलाओं को आत्‍मनिर्भर बनाने का काम लखनऊ (Lucknow) की निरालानगर निवासी फैशन डिजाइनर मंजरी पांडे कर रही हैं।

Yogi government mission shakti lucknow Fashion designer Manjari empowers rural women

ओडीओपी योजना के जरिए अपने व्‍यापार को पंख देने वाली मंजरी मिशन शक्ति मुहिम को लखनऊ समेत दूसरे प्रदेशों में बढ़ावा दे रही हैं। लखनऊ की जरी जरदोजी, चिकन हो या फिर बनारस का सिल्‍क, पारंपरिक परिधानों को फैशन के रंगों में रंग महिलाओं को पिछले दस सालों से व्‍यापार के क्षेत्र में प्रोत्‍साहित करने का कार्य कर रही हैं। मंजरी पांडे ने बताया कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की स्‍वर्णिम योजना एक जनपद एक उत्‍पाद 'ओडीओपी' का लाभ उठाते हुए मैंने साल 2018 में 10 लाख रुपए का ऋण लिया। जिससे साल 2019 में मशीनों व कच्‍चे माल को खरीद अपने पहले स्‍टोर की शुरूआत की। उन्‍होंने 100 महिलाओं को कार्यशाला के जरिए फैशन डिजाइनिंग की निशुल्‍क ट्रेनिंग देकर रोजगार की मुख्‍यधारा से जोड़ उनको सशक्‍त बनाने का कार्य किया।

महिलाओं की आय हुई दस हजार प्रतिमाह

मंजरी ने बताया कि फैक्‍ट्री में लगभग 150 घरेलू महिलाएं काम करती हैं जो अब प्रति माह दस हजार रुपए की आमदनी करने लगी हैं। वाराणसी और लखनऊ के तीन सेंटर में लगभग 300 ग्रामीण महिलाओं को आर्थिक तौर पर सशक्‍त बना रहीं हैं। इसके साथ ही वो इन महिलाओं को हैंडीक्राफ्ट और परिधानों को तैयार करने का प्रशिक्षण भी दे रहीं हैं। मंजरी ने बताया कि योगी सरकार की स्‍वर्णिम योजनाओं और मिशन शक्ति अभियान से महिलाओं को सीधे तौर पर लाभ मिल रहा है।

इंस्‍टीट्यूट के जरिए 400 बच्‍चों को दी निशुल्‍क शिक्षा

साल 2010 से शुरू हुए मंजरी इंस्‍टीट्यूट के जरिए बच्‍चों को भरतनाट्यम, कथक, योग, फैशन डिजाइनिंग से जुड़े गुरों को सीखा रहीं हैं। उन्‍होंने बताया कि लगभग 400 जरूरतमंद बच्‍चों को विभिन्‍न विषयों पर निशुल्‍क शिक्षा पिछले कई सालों से दे रही हैं। इस इंस्‍टीट्यूट के जरिए लगभग 300 बच्‍चों को रोजगार मिल चुका है।

लंदन में जल्‍द दिखेंगे यूपी के परिधान

मंजरी ने बताया कि जल्‍द ही हम लोग अपना एक नया स्‍टोर लंदन में शुरू कर रहे हैं। जिसमें यूपी के विभिन्‍न जनपदों के बेशकीमती परिधान नजर आएंगें। उन्‍होंने बताया कि मंजरी इंस्‍टीट्यूट में लगभग 100 जरूरतमंद छात्रों को भारतीय नृत्‍य विधाओं, फैशन डिजाइनिंग और योग की निशुल्‍क शिक्षा दी जा रही है। इंस्‍टीट्यूट में दुबई, यूएई समेत दूसरे देशों के छात्र भी ऑनलाइन इन विधाओं की ट्रेनिंग ले रहें हैं।

योगी सरकार ने यूपी की पूर्व सरकारों पर बोला हमला, कहा- हमारा नारा सबका विकास, तुष्टीकरण किसी का नहीं

English summary
Yogi government mission shakti lucknow Fashion designer Manjari empowers rural women
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X