• search
keyboard_backspace

DTC बसों में महिलाओं का सफर होगा और सुरक्षित, ऑपरेटर बस पर रखेगा LIVE नजर

नई दिल्ली। दिल्ली की डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिला यात्रियों को सुरक्षित सफर तय करने के लिए आईएसबीटी में कंट्रोल एंड कमांडिंग सेंटर बनाया गया है। यहां दिल्ली में करीब 5500 बसों का रियल टाइम डाटा उपलब्ध होगा। बसों में लगे सीसीटीवी फुटेज, लोकेशन और पैनिक बटन को इस कमांडिंग सेंटर से जोड़ा गया है। किसी भी यात्री, खास तौर पर महिला यात्री को अगर कोई समस्या है तो वो पैनिक बटन दबाते ही सेंटर को उस बस का अलर्ट मिलेगा, जिससे सेंटर में बैठे ऑपरेटर बस को लाइव देख सकते हैं।

Womens journey will be safe in DTC buses, operator will keep an eye on buses

इस सिस्टम के बस से संपर्क किया जा सकता है, ताकि परेशान यात्री को समय पर मदद मिल सके। दिल्ली के आईएसबीटी कश्मीरी गेट बस स्टैंड की चौथी मंजिल पर बनाए गए इस सेंटर का उद्घाटन करने पहुंचे परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल ने बसों में सीसीटीवी, जीपीएस और पैनिक बटन लगाने का ऐतिहासिक फैसला किया था, जिन्हें अब कमांडिंग सेंटर से जोड़ा जा रहा है।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दावा किया कि देश में ये अपनी तरह का पहला कमांडिंग सेंटर होगा जहां सारी बसों का रियल टाइम डेटा उपलब्ध होगा। गहलोत ने आगे बताया कि इस पूरे प्रोजेक्ट की लागत 150 करोड़ रुपये है। टीसीआईएल अगले 5 साल के लिए इसकी व्यवस्था और रखरखाव देखेगा। फिलहाल इस प्रोजेक्ट का ट्रायल चल रहा है। जल्द ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इसका उदघाटन करेंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लगातार बसों में महिला सुरक्षा की बात करते रहे हैं।

उन्होंने कहा कि, इस सिस्टम को डिजाइन करने वाले अमर प्रताप ने बताया कि ये सिस्टम महिला सुरक्षा को समर्पित है। इस सिस्टम में कई फीचर हैं। लाइव सीसीटीवी, जिसमें 7 दिनों की सीसीटीवी फुटेज उपलब्ध रहती है। दूसरा बसों पैनिक बटन लगे हैं। अगर बस में परेशानी होने पर कोई पैनिक बटन दबाता है तो हमें यहां अलर्ट मिलेगा। उस बस को हमारा ऑपरेटर लाइव देख रहा होता है। उस बस की स्पीड क्या है? बस में हो क्या रहा है? साथ ही हम यहां से पुलिस को कॉल करके बस की जरूरी डिटेल्स पुलिस के साथ साझा कर सकते हैं।

एक्‍ट्रेस Mouni Roy ने ताजमहल के सामने कराया फोटोशूट, इस अंदाज में आईं नजर

English summary
Women's journey will be safe in DTC buses, operator will keep an eye on buses
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X