• search
keyboard_backspace

विदिशा कुआ हादसा : सीएम शिवराज सिंह चौहान कर रहे लाइव मॉनिटरिंग

By सरकारी न्यूज
Google Oneindia News

भोपाल, 16 जुलाई। विदिशा जिले के गंजबासौदा में हुए हादसे की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं . शुक्रवार को सीएम ने मंत्रालय में बैठकर रेस्क्यू ऑपरेशन की Live मॉनिटरिंग की. मंत्रालय में गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा और तमाम आला अधिकारियों के बीच मुख्यमंत्री घटनास्थल पर चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन की लाइव तस्वीरें देख रहे थे. आखिर मध्यप्रदेश में यह कैसे संभव हुआ है कि किसी भी आपदा की Live मॉनिटरिंग सरकार भोपाल में बैठकर कर सकती है.

Vidisha well accident Live monitoring by CM Shivraj Singh Chouhan

दरअसल, बीते हफ्ते ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में राज्य स्तरीय सिचुएशन रूम और होमगार्ड मुख्यालय में स्थापित राज्य स्तरीय कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का लोकार्पण किया था. यह दोनों सेंटर आपदा के वक्त किसी भी हालात से निपटने के लिए तैयार किए गए हैं. इस में बाढ़, भूकंप, आग, दुर्घटना समेत सभी प्रकार की आपदाओं की परिस्थिति शामिल है. राज्य स्तरीय सिचुएशन रूम को राज्य स्तरीय कंट्रोल एण्ड कमाण्ड सेंटर तथा 52 जिलों के कन्ट्रोल एण्ड कमांड सेंटर्स से जोड़ा गया है.

Live दिखता है रेस्क्यू

आपदा से बचाव का नया नैटवर्क बनने के बाद इसमें आधुनिक तकनीक के उपयोग से आपदा के दौरान न केवल त्वरित बचाव व राहत कार्य हो सकता है, बल्कि रैस्क्यू ऑपरेशन की लाइव मॉनीटरिंग की जा सकती है. इसके अलावा विभिन्न धर्मस्थलों एवं मेला स्थलों की लाइव फीड भी सिचुएशन रूम तथा राज्य स्तरीय कन्ट्रोल कमाण्ड सेंटर को उपलब्ध होती है. इनमें आपदा की स्थिति होने पर बेहतर प्रबंधन राज्य स्तर से सुनिश्चित हो सकेगा.

Vidisha Well Accident : इंस्पेक्टर शशिधर पिल्लई ने दिखाई दिलेरी, घायल होने के बावजूद ड्यूटी पर लौटेVidisha Well Accident : इंस्पेक्टर शशिधर पिल्लई ने दिखाई दिलेरी, घायल होने के बावजूद ड्यूटी पर लौटे

16 विभागों के लाइव फीड का उपयोग होगा

राज्य स्तरीय सिचुएशन रूम तथा राज्य स्तरीय कन्ट्रोल कमाण्ड सेंटर में 1000 एमबीपीएस लीज्ड लाइन के ज़रिए अलग- अलग तरह के डाटाबेस जैसे बांधों का जलस्तर, बांधों के गेट खोलने की स्थिति, नदी गेज के जरिये नदियों का जल स्तर, मौसम विभाग का अपडेटेड डाटाबेस, डायल-100 तथा डायल-108 के एम्बुलेंस एवं वाहनों का रियल टाइम डाटाबेस, ट्रेफिक के 10,000 सी.सी.टी.वी. कैमरों की लाइव फीड, स्मार्ट सिटी के 500 कैमरों की लाइव फीड आदि प्राप्त होंगे. कुल 16 विभागों के लाइव फीड का उपयोग आपदा प्रबंधन में किए जाने की व्यवस्था है.

English summary
Vidisha well accident Live monitoring by CM Shivraj Singh Chouhan
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X