• search
keyboard_backspace

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मिशन शक्ति के तहत वाराणसी में आयोजित होंगे कई कार्यक्रम

वाराणसी। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर प्रदेश में महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा सम्मान एवं स्वावलंबन के लिए संचालित मिशन शक्ति अभियान कार्यक्रम के तहत जनपद स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। डीएम कौशल राज शर्मा ने बताया कि 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मिशन शक्ति के अंतर्गत एक भव्य कार्यक्रम आयुक्त सभागार में सुबह 10 बजे से आयोजित किया गया है। इस कार्यक्रम में राजस्व विभाग की 30 महिला लेखपाल, कानूनगो, नायब तहसीलदार तथा अन्य महिला अधिकारी, पुलिस विभाग की 30 महिला आरक्षी उपनिरीक्षक तथा अन्य महिला अधिकारी, बाल विकास पुष्टाहार विभाग की 30 आंगनवाड़ी कार्यकत्री, सहायिका, सुपरवाइजर तथा बाल विकास परियोजना अधिकारी, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की स्वयं सहायता समूह की 30 महिलाएं, शहरी आजीविका मिशन की स्वयं सहायता समूह की 30 महिलाएं, स्वास्थ्य विभाग की 20 महिला चिकित्सक,एएनएम एवं एवं आशा, माध्यमिक शिक्षा से संबंधित 50 स्कूली छात्राएं एवं अध्यापिकाएं तथा बेसिक शिक्षा विभाग की कक्षा 7 एवं 8 की 20 छात्राएं एवं 10 अध्यापिकाए प्रतिभागियों के रूप में कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगी।

various events will be organized in varanasi under mission shakti on international womens day

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान गोमती नगर लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम के लाइव प्रसारण का दृश्यावलोकन भी किया जाएगा। डीएम ने बताया कि 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा अपराहन 4 से 5 के बीच मिशन शक्ति के अंतर्गत 50 महिलाओं के साथ वार्ता भी की जाएगी। जिसमें मिशन शक्ति के अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाली अधिकारियों/कर्मचारियों के साथ ही स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधि, महिला चिकित्सक, अधिवक्ता, अध्यापिकायें, कालेज एवं स्कूल की छात्राएं सम्मिलित होंगी।

आठ मार्च को महिलाओं के हवाले होगी रेलवे आरक्षण केंद्र की कमान

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में आठ मार्च को मंडुआडीह और सिटी स्टेशन स्थित रेलवे आरक्षण केंद्र की कमान महिला कर्मचारियों के हाथ होगी। वहीं, पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल स्थित छपरा जंक्शन से गोरखपुर तक विशेष ट्रेन 05027 मौर्य एक्सप्रेस का संचालन महिला कर्मचारी ही करेंगी। इस ट्रेन में लोको पायलट, गार्ड, सुरक्षा कर्मचारी एवं टिकट चेकिंग स्टाफ महिलाएं ही होंगी। इसके अलावा मंडुआडीह एवं अधिकारी क्लब समेत विभिन्न स्टेशनों पर स्काउट एंड गाइड सदस्य महिला शसक्तीकरण व महिला अधिकारों के प्रति जागरूक करेंगे। नुक्कड़ नाटक व वीडियो पैनल के माध्यम से उत्प्रेरक सन्देश का प्रचार प्रसार किया जाएगा। एक दिन पूर्व रविवार को मंडल महिला कल्याण संगठन वाराणसी की अध्यक्ष मनीषा पंजियार की टीम वाराणसी सिटी स्टेशन पर टिकट जांच और यात्री सहायता केंद्र का संचालन करेंगी। वहीं, पूर्वोत्तर रेलवे की ओर से महिला अधिकारों के प्रति एक जागरूकता मार्च व प्रभात फेरी निकली जाएगी। यह जानकारी पूर्वोत्तर रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार ने दी।

गुड़ महोत्सव में बोले सीएम योगी आदित्यनाथ, गुड़ को उत्तर प्रदेश का बना रहे है ब्रांड

English summary
various events will be organized in varanasi under mission shakti on international womens day
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X