• search
keyboard_backspace

वैक्सिनेशन महामारी में है सुरक्षा कवच, टीके की कमी नहीं होने दी जाएगी: सीएम योगी

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना के खिलाफ वैक्सिनेशन को सबसे बड़ा अस्त्र बताते हुए कहा कि इस महामारी में यही सुरक्षा कवच है। सरकार आज से ही पूरे प्रदेश में टीकाकरण अभियान को तेज करने जा रही है। 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए 11 जनपदों के 4 हजार केंद्रों पर टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो रही है। कहीं भी टीके की कमी नहीं होने दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहली लहर के मुकाबले दूसरी लहर ज्यादा घातक है इसकी रफ्तार भी कई गुना अधिक है। ऐसे में हम लोग उसी रफ्तार से संक्रमितों की जांच, पहचान और इलाज की व्यवस्था कर रहे हैं। मरीज को जितनी जल्दी दवा दे देंगे, हम मृत्यु दर को उतना कम कर सकेंगे। गोरखपुर के एम्स में जहां बोइंग कंपनी 200 बेड का कोविड अस्पताल शुरू करने जा रही है, वहीं जल्द ही ऑक्सीजन की जरूरत को पूरी करने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस भी गोरखपुर आ रही है।

Vaccination is security cover against pandemic said CM Yogi

बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज के सभागार में गोरखपुर-बस्ती मंडल में कोरोना से बचाव को लेकर अपनाए जा रहे उपायों की समीक्षा करने के बाद मुख्यमंत्री पत्रकारों से बात कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरा देश कोरोना की दूसरी लहर का मजबूती से मुकाबला कर रहा है। इसके अपेक्षित परिणाम भी मिलने लगे हैं। आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में भी कोरोना से लड़ाई जारी है। प्रदेश में ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट के फार्मूले पर अभियान चलाया जा रहा है। पिछले 10 दिनों में ही 85 हजार से अधिक सक्रिय केस कम हुए हैं, यूपी में 30 अप्रैल को जहां एक्टिव केस की संख्या तीन लाख 10 हजार थी वही 10 मई को एक्टिव केस 2,25,000 रह गए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के खिलाफ हम रणनीति बनाकर काम कर रहे हैं। हर गांव में निगरानी समिति सक्रिय है जो लक्षण वाले मरीजों की नियमित देखभाल कर रही है। उनको मेडिकल किट उपलब्ध कराने के साथ इस बात पर भी ध्यान दिया जा रहा है कि अगर उन्हें होम आइसोलेशन में रहने की व्यवस्था नहीं है तो गांव के क्वारन्टीन सेंटर में उनके रुकने का इंतजाम किया जाए। यहां पर खाना, दवा, जांच सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि अब तक प्रदेश में सवार दो से ढाई लाख टेस्ट हो चुके हैं।

ऑक्सीजन की जरूरत को पूरी करने के लिए केंद्र सरकार लगातार मदद मुहैया करा रही है ऐसा पहली बार हुआ है जब ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए वायुसेना को लगाया गया है। ऑक्सीजन एक्सप्रेस हर जगह पहुंच रही है। पत्रकारों से बातचीत करने से पहले मुख्यमंत्री ने सभागार में गोरखपुर बस्ती मंडल के सभी प्रशासनिक एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ कोरोना से बचाव के लिए अपनाए जा रहे उपायों पर बातचीत की। यहां आने से पूर्व उन्होंने चरगांवा में टीकाकरण केंद्र का भी निरीक्षण किया। मेडिकल कॉलेज से निकलने के बाद मुख्यमंत्री एम्स में प्रस्तावित कोविड अस्पताल का निरीक्षण करने रवाना हो गए।

English summary
Vaccination is security cover against pandemic said CM Yogi
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X