• search
keyboard_backspace

कैंपा में उत्तराखंड को जल्द मिलेंगे 262.49 करोड़, 10 हजार व्यक्तियों को रोजगार देने का रास्ता होगा साफ

देहरादून। वनरोपण निधि प्रबंधन और योजना प्राधिकरण (कैंपा) को 262.49 करोड़ की अतिरिक्त राशि जल्द मिल जाएगी। इस बात की पुष्टि उत्तराखंड कैंपा के सीईओ जेएस सुहाग ने की है। बता दें कि 262.49 करोड़ की अतिरिक्त राशि मिलने के साथ ही वन विभाग के माध्यम से 10 हजार व्यक्तियों को वन प्रहरी के रूप में रोजगार देने का रास्ता भी साफ हो जाएगा।

Uttarakhand to get 262.49 crore soon under afforestation fund management and planning authority

दरअसल, कैंपा के तहत चालू वित्तीय वर्ष के लिए पूर्व में 220 करोड़ का बजट विभिन्न कार्यों के लिए स्वीकृत किया गया था। इस बीच कोविड के कारण उपजे हालात को देखते हुए वन विभाग के माध्यम से 10 हजार व्यक्तियों को वन प्रहरी के रूप में रोजगार देने का निर्णय लिया गया। इसकी राह कैंपा में तलाशी गई। इसके अलावा मानव-वन्यजीव संघर्ष न्यूनीकरण, जंगलों की आग की रोकथाम, नदियों के पुनर्जीवीकरण, बुग्यालों का उपचार समेत अन्य कार्यों के लिए भी कैंपा में धन की मांग की गई।

इस सबको देखते हुए राज्य की ओर से 262.49 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि देने का प्रस्ताव राष्ट्रीय कैंपा को भेजा गया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी केद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर से बातचीत कर राज्य को कैंपा से यह अतिरिक्त धनराशि मुहैया कराने का आग्रह किया। मंगलवार को दिल्ली में हुई राष्ट्रीय कैंपा की एडवाइजरी कमेटी की बैठक में उत्तराखंड के इस प्रस्ताव पर चर्चा हुई।

बैठक से वर्चुअली जुड़े उत्तराखंड कैंपा के सीईओ जेएस सुहाग ने बताया कि कमेटी ने प्रस्ताव पर सैद्धांतिक सहमति दे दी है। हालांकि, कमेटी ने नदियों के पुनर्जीवीकरण के लिए होने वाले कार्यों के संबंध में कार्ययोजना मांगी है। एक-दो दिन में यह राष्ट्रीय कैंपा को भेज दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके बाद राज्य को कैंपा में यह अतिरिक्त राशि मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें:- उत्तराखंड: कर्मचारी आवास योजना के लिए सीएम रावत ने किए साढ़े चार करोड़ मंजूर

English summary
Uttarakhand to get 262.49 crore soon under afforestation fund management and planning authority
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X