• search
keyboard_backspace

उत्तराखंड: नेशनल गेम्स के लिए हरिद्वार में इंडोर स्टेडियम बनकर तैयार, 37 करोड़ की आई है लागत

Google Oneindia News

देहरादून, 2 अगस्त: उत्तराखंड के हरिद्वार में 38 वें राष्ट्रीय खेलों के लिए इनडोर स्पोर्ट्स स्टेडियम तैयार हो गया है। हॉकी और कुश्ती के लिए 37 करोड़ के खेल स्टेडियमों को तैयार किया जा रहा है। हॉकी का स्टेडियम लगभग तैयार हो चुका, जबकि कुश्ती का इंडोर स्टेडियम का काम भी जल्द पूरा हो जाएगा। केंद्र सरकार की ओर से 38 वें राष्ट्रीय खेल कराने की जिम्मेदारी उत्तराखंड को दी गई है। राष्ट्रीय खेल 2022 में प्रस्तावित हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते अभी यह निश्चित नहीं है कि यह आयोजन कब होंगे। क्योंकि अभी तक गोवा में प्रस्तावित 36 वें राष्ट्रीय खेल ही नहीं हो पाए हैं। 37 वें राष्ट्रीय खेल छत्तीसगढ़ में होने हैं। इसके बाद उत्तराखंड में राष्ट्रीय खेलों का आयोजन होना है। इसके लिए प्रदेश सरकार तैयारी में जुटी हुई है। देहरादून, रुद्रपुर, हल्द्वानी के साथ ही हरिद्वार का भी नेशनल खेलों के लिए चयन किया गया है।

press

रोशनाबाद स्थित स्पोर्ट्स स्टेडियम में हॉकी, कुश्ती और घुड़सवारी के लिए मैदान तैयार किए जा रहे हैं। स्पोर्ट्स स्टेडियम के पीछे 15 एकड़ जमीन पर 17 करोड़ रुपये के बजट से राष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम बनाया जा रहा है। यहीं पर कुश्ती के लिए 20 करोड़ से इंडोर स्टेडियम बनाया जा रहा है। घुड़सवारी खेलों के लिए अभी कोई बजट जारी नहीं किया गया है। राष्ट्रीय स्तर के मानक के हिसाब ही नेशनल स्तर के खेल मैदान सुविधाओं से सुसज्जित किए जा रहे हैं।

हॉकी स्टेडियम में बैठ सकेंगे दो हजार दर्शक
उप जिला क्रीड़ा अधिकारी वरुण बेलवाल ने बताया कि हॉकी स्टेडियम में दो हजार दर्शक एक साथ बैठकर मैच देख सकेंगे। इसके लिए दर्शक दीर्घा बनाई जा रही है। हॉकी मैदान के लिए अलावा खिलाड़ियों के लिए प्रैक्टिस मैदान भी अलग से तैयार किया जा रहा है।

राष्ट्रीय खेलों के लिए तैयार किया जा रहा राष्ट्रीय स्तर का मैदान लगभग तैयार हो चुका है। स्थानीय खिलाड़ियों को भी मैदान में खेलने का अवसर मिलेगा। उप जिला क्रीड़ा अधिकारी वरुण बेलवाल ने बताया कि खेल मैदान तैयार होने से स्थानीय खिलाड़ियों के सपनों को भी पंख लग सकेंगे।

चर्चा के बिना ही बिल पास करने पर भड़के टीएमसी के डेरेक ओ ब्रायन, बोले- चाट पापड़ी बना रहे हो क्या?चर्चा के बिना ही बिल पास करने पर भड़के टीएमसी के डेरेक ओ ब्रायन, बोले- चाट पापड़ी बना रहे हो क्या?

English summary
uttarakhand sports stadium ready games in haridwar cost of 37 crores
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X