• search
keyboard_backspace

उत्तराखंड: दूर दराज इलाकों में रहने वालों को बिना रजिस्ट्रेशन के लगेगा कोरोना टीका

Google Oneindia News

देहरादून, 11 जून: उत्तराखंड में दूर दराज के इलाकों में रहने वाले लोगों को सरकार ने सहूलियत दी है। ऐसे लोगों को अब टीका लगवाने के लिए पहले से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी। ये लोग सीधे वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्सीन लगवा सकेंगे। राज्य सरकार ने केंद्र के दिशा-निर्देशों के अनुसार 18 से 44 साल की उम्र के लोगों को कोरोना लगाने के लिए ये ऑफलाइन सुविधा दी है।

uttarakhand registration not necessary for coronavirus in state rural areas

उत्तराखंड के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में कनेक्टिविटी की समस्या के चलते कोविड टीका लगवाने के लिए पंजीकरण जरूरी नहीं है। बिना पंजीकरण के भी सीधे टीकाकरण केंद्र में जाकर वैक्सीन की डोज लगवा सकते हैं। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने टीके लगाने के लिए 145 मोबाइल टीमें भी तैनात की हैं।

प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों में कनेक्टिविटी की समस्या होने के साथ ही स्मार्ट फोन पर पंजीकरण करने की जानकारी न होने के कारण लोगों को दिक्कतें आ रही थीं। लेकिन अब दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों के लोग बिना पंजीकरण के भी सीधे नजदीकी केंद्र में जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं।

उनका पंजीकरण केंद्र में ही आधार और मोबाइल नंबर से किया जाएगा। वहीं, सरकार ने प्रदेश में टीकाकरण के लिए 145 मोबाइल वैक्सीनेशन टीमें तैनात की गई हैं। सरकार ने 290 मोबाइल वैक्सीनेशन टीमें बनाने का लक्ष्य रखा है।

स्टेट नोडल अधिकारी जेसी पांडे ने कहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में जहां पर लोगों के पास स्मार्ट फोन नहीं है या कनेक्टिविटी की समस्या है। उन क्षेत्रों के लोग सीधे केंद्र में जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं। इसके लिए पंजीकरण की जरूरत नहीं है। पूरे प्रदेश में 145 मोबाइल वैक्सीनेशन टीमें तैनात हैं।

देहरादून में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग एवं बुजुर्ग दिव्यांग लाभार्थी जो चलने-फिरने में असमर्थ हैं तथा उनकी मदद के लिए घर पर कोई नहीं है, ऐसे लाभार्थियों की मदद के लिए जिला प्रशासन द्वारा स्मार्ट सिटी पोर्टल पर पंजीकरण की सुविधा देने की पहल की है। इस हेतु लाभार्थियों को स्मार्ट सिटी के पोर्टल परा जाकर लिंक https://dsclservices.org.in/vaccine-registration पर स्वयं को पंजीकरण कराना होगा तथा पंजीकरण के समय पहचान पत्र एवं दिव्यांगता पत्र अपलोड करना होगा। पंजीकरण करते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम उन्हें संपर्क करेगी एवं टीकाकरण करवाने में उनकी मदद करेगी।

एक्सपर्ट ने बताया बच्चों को कब से मिलने लगेगी कोरोनी वैक्सीन, डेल्टा वेरिएंट पर भी दी जानकारीएक्सपर्ट ने बताया बच्चों को कब से मिलने लगेगी कोरोनी वैक्सीन, डेल्टा वेरिएंट पर भी दी जानकारी

English summary
uttarakhand registration not necessary for coronavirus in state rural areas
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X