• search
keyboard_backspace

अखिल भारतीय सेवा आचरण नियमावली का उल्ंलघन करने वाले नौकरशाहों पर सख्त हुई उत्तराखंड सरकार, दी सख्त हिदायत

Google Oneindia News

देहरादून, 24 जुलाई। उत्तराखंड में बेलगाम नौकरशाही का रवैया अक्सर सुर्खियां बनता रहा है। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अब नौकरशाही के पेच कसने के लिए अखिल भारतीय सेवा आचरण नियमावली के बीच से रास्ता निकाला है। अब ट्रांसफर, पोस्टिंग समेत अपने सेवा संबंधी प्रकरणों को लेकर आइएएस अपने आला अधिकारियों पर राजनीतिक अथवा किसी भी अन्य प्रकार का दबाव नहीं बना पाएंगे। सचिव कार्मिक एवं सतर्कता अरविंद सिंह ह्यांकी ने इस संबंध में सभी आइएएस को पत्र भेजा है।

Pushkar Singh Dhami

यह भी साफ किया गया है कि अखिल भारतीय सेवा आचरण नियमावली के इस नियम का कोई उल्लंघन करता है तो उसकी सेवा पुस्तिका में इसकी बाकायदा उचित प्रविष्टि की जाएगी। प्रदेश सरकार की कमान संभालते ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शपथ ग्रहण समारोह के दौरान कार्यवाहक मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के सम्मान में अधिकारियों के खड़े न होने पर नाराजगी जताई थी। अगले ही दिन मुख्यमंत्री धामी ने मुख्य सचिव ओमप्रकाश को बदलकर नौकरशाही को लेकर अपने इरादे जाहिर कर दिए। इसके बाद नौकरशाही में उन्होंने बड़ा फेरबदल किया। इससे नौकरशाही में खलबली मचनी ही थी।

यह भी पढ़ें: देहरादून-मसूरी घूमने आए 13 पर्यटकों को पुलिस ने पकड़ा, फर्जी दस्तावेज बनाने के आरोप में चार अरेस्ट

अब मुख्यमंत्री ने नौकरशाही को अखिल भारतीय सेवा आचरण नियमावली का पाठ पढ़ाते हुए इसी के जरिये उस पर लगाम कसने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है। चर्चा है कि हाल में नौकरशाही में हुए फेरबदल के बाद राजनीतिक दबाव बनाने की कोशिशें की जा रही थीं। इसे देखते हुए सरकार ने सख्त रुख अपनाया है। इसी कड़ी में सचिव कार्मिक एवं सतर्कता की ओर से उत्तराखंड संवर्ग के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों को पत्र भेजा गया है। इसमें कहा गया है कि अखिल भारतीय सेवा आचरण नियमावली के नियम-18 के तहत संवर्ग के सदस्य अपने सेवा संबंधी प्रकरणों को लेकर उच्चाधिकारियों पर राजनीतिक अथवा किसी भी अन्य प्रकार का दबाव नहीं बना सकते। यदि कोई ऐसा करता है तो यह नियमावली का उल्लंघन होगा। सभी अधिकारियों से कहा गया है कि वे इस नियम का पूरी तरह से अनुपालन सुनिश्चित करें।

English summary
Uttarakhand government got tough on bureaucrats who violated All India Service Conduct Rules
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X