• search
keyboard_backspace

उत्तराखंड सरकार का बड़ा कदम, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में लगेंगे ऑक्सीजन बेड

Google Oneindia News

देहरादून, 31 मई: कोरोना वायरस की तीसरी लहर को लेकर उत्तराखंड सरकार ने अभी से इंतजाम करने शुरू कर दिए हैं। इसी कड़ी में राज्य के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में आक्सीजन बेड की व्यवस्था की जा रही है। लक्ष्य हर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के तकरीबन 40 प्रतिशत बेड को आक्सीजन बेड में परिवर्तित करना है, ताकि ग्रामीण व पर्वतीय क्षेत्रों में कोरोना संक्रमितों को प्रारंभिक स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त हो सके। प्रदेश में इस समय पर्वतीय क्षेत्रों में कोरोना तेजी से फैल रहा है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि रविवार को पर्वतीय सीमांत जिले पिथौरागढ़ में कोरेाना संक्रमण के मामले देहरादून से अधिक रहे।

coronavirus

पर्वतीय और ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से फैल रहे संक्रमण को लेकर प्रदेश सरकार की पेशानी पर बल पड़े हुए हैं। यही कारण है कि अब स्वास्थ्य सेवाओं को विकेंद्रीकृत किया जा रहा है। जिला अस्पतालों के साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने पर पूरा फोकस है। इसके लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में अब चिकित्सकों की तैनाती सुनिश्चित की जा रही है। इसके साथ ही यहां कोरोना की जांच व इलाज में आवश्यक उपकरण भी मुहैया कराए जा रहे हैं।

इस कड़ी में अब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में आक्सीजन बेड की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए सभी जिलाधिकारियों को जिला योजना के जरिये यह कार्य करने को कहा गया है। दरअसल, प्रदेश की जिला योजना का बजट तकरीबन 700 करोड़ है। ऐसे में शासन ने सभी जिलाधिकारियों से अपने-अपने जिलों की जिला योजना का 10 फीसद स्वास्थ सेवाओं को मजबूत करने के लिए खर्च करने को मंजूरी दे दी है।

ये भी पढ़ें- तीसरी लहर से निपटने की योगी सरकार की तैयारी, दो महीने में 350 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने का लक्ष्यये भी पढ़ें- तीसरी लहर से निपटने की योगी सरकार की तैयारी, दो महीने में 350 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने का लक्ष्य

इस तरह पूरे प्रदेश में इस मद से तकरीबन 70 करोड़ रुपये स्वास्थ सेवाओं को मजबूत करने के उपयोग किए जा सकते हैं। सचिव स्वास्थ्य व वित्त अमित नेगी का कहना है कि इस समय फोकस पर्वतीय व ग्रामीण क्षेत्रों में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों तक स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने पर है। इससे कोरोना संक्रमितों को प्राथमिक इलाज और जरूरत पड़ने पर आक्सीजन मिल सकेगी। इसके लिए सामुदायिक केंद्रों में आक्सीजन सिलिंडर और आक्सीजन कंसन्ट्रेटर की खरीद पर जोर दिया गया है।

English summary
Uttarakhand Government Big Step, Oxygen Beds Will Be Installed In All Community Health Centers.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X