• search
keyboard_backspace

यूपी के 40 लाख अंत्योदय कार्ड धारकों को सालाना मिलेगा 5 लाख का मुफ्त इलाज

Google Oneindia News

लखनऊ, 22 जुलाई: उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना या मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से वंचित करीब 40 लाख अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल कि जाने के प्रस्ताव को मंत्रिपरिषद ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। बुधवार को लोकभवन में मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद राज्‍य सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने पत्रकारों को बताया कि राज्य में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना या मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से वंचित करीब 40 लाख अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल किये जाने के प्रस्ताव को मंत्रिपरिषद ने स्वीकृति प्रदान कर दी है।

uttar pradesh 40 lakh families will get benefit under chief minister jan arogya yojana

सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि मंत्रिपरिषद की बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है कि अन्त्योदय कार्डधारक परिवारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल किये जाने पर इस योजना हेतु आवंटित बजट से अधिक संभावित व्यय होने की स्थिति में अनुपूरक मांग पत्र के माध्यम से अतिरिक्त बजट आवंटित किया जाए। उनके अनुसार मंत्रिपरिषद ने भविष्य में इस योजना में किसी भी प्रकार के परिवर्तन की आवश्यकता होने पर इसके लिए मुख्यमंत्री को अधिकृत किया है।

CM योगी ने की 'बाल सेवा योजना' की शुरुआत, कोरोना से अनाथ हुए 4050 बच्चों को होगा लाभCM योगी ने की 'बाल सेवा योजना' की शुरुआत, कोरोना से अनाथ हुए 4050 बच्चों को होगा लाभ

यह है यूपी सरकार का मकसद

इसके अलावा सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि इस निर्णय से समाज के अंतिम पायदान पर खड़े अन्त्योदय कार्डधारक परिवारों को बीमारी की स्थिति में होने वाले व्यय से सुरक्षा मिलेगी तथा अंत्योदय कार्डधारक परिवार इस निर्णय से सीधे लाभान्वित होंगे। बता दें कि 'आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' एवं 'मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना' समाज के वंचित एवं गरीब परिवारों को स्वास्थ्य सुरक्षा देने के उद्देश्य से संचालित की जा रही हैं, जिसमें चिन्हित परिवारों को योजनान्तर्गत आबद्ध निजी एवं राजकीय चिकित्सालयों में प्रति परिवार प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक की निशुल्क चिकित्सा उपचार की सुविधा दिये जाने का प्रावधान है।

English summary
uttar pradesh 40 lakh families will get benefit under chief minister jan arogya yojana
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X