• search
keyboard_backspace

यूपी में 19 कंपनियां रोज करेंगी 770 टन आक्सीजन का उत्पादन, यूपीसीडा ने 7 को आवंटित की जगह

लखनऊ, मई 13: कानपुर के चकेरी, प्रयागराज के नैनी समेत प्रदेश में 19 जगहों पर आक्सीजन प्लांट स्थापित कराने की प्रक्रिया उप्र राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) प्रबंधन ने शुरू की है। फिलहाल 19 कंपनियां प्रतिदिन 770 टन आक्सीजन और नाइट्रोजन उत्पादन करेंगी। सात कंपनियों को भूखंड आवंटित कर दी गई है, जबकि चार को जल्द आवंटन की सैद्धांतिक सहमति दे दी गई है। बाकी से भूखंड आवंटन को लेकर बात हो रही है। चकेरी औद्योगिक क्षेत्र में प्रतिदिन 10 टन आक्सीजन का उत्पादन होगा।

upsida given land to 19 companies for set up oxygen plant in uttar pradesh

कोरोना संक्रमण के दौरान आक्सीजन की मांग लगातार बढ़ी है। आक्सीजन की कमी के कारण ही तमाम मौतें हुईं हैं। दूसरे राज्यों से आक्सीजन मंगानी पड़ी। सरकार और अस्पतालों को बड़े पैमाने पर आक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदने पड़े। प्रदेश को आक्सीजन उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए निवेश कराने की बात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कही थी।

अब इसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। चकेरी में पांच करोड़ रुपये लागत से 18 सौ वर्गमीटर में परेरहाट गैसेस कंपनी प्रतिदिन 10 टन आक्सीजन का उत्पादन करेगी। कंपनी ने मशीनरी भी खरीद ली है। प्रयागराज के नैनी स्थित सरस्वती हाईटेक सिटी में प्रभा इंजीनियरिंग कंस्ट्रक्शन चार हजार वर्गमीटर में प्लांट लगाएगी। प्रतिदिन 11 सौ से 15 सौ सिङ्क्षलडर भरे जाएंगे। यहां आक्सीजन के साथ ही नाइट्रोजन का भी उत्पादन होगा।

बाढ़ प्रभावित परिवारों को एक हफ्ते का मुफ्त राशन देगी योगी सरकारबाढ़ प्रभावित परिवारों को एक हफ्ते का मुफ्त राशन देगी योगी सरकार

हरदोई में मेसर्स ट्यूलिप आक्सीजन कंपनी 18 सौ वर्गमीटर में प्लांट लगाएगी। शाहजहांपुर में चार सौ वर्गमीटर में कृभको फर्टिलाइजर्स पांच सौ लीटर प्रतिमिनट उत्पादन क्षमता का प्लांट लगा रही है। 15 दिन में वहां उत्पादन शुरू होगा। आइनॉक्स एयर प्रोडक्ट््स प्राइवेट लिमिटेड रायबरेली, एयर लिक्विड नॉर्थ इंडियन प्राइवेट लिमिडेट ने मथुरा के कोसी कोटवन में प्लांट लगाने का निर्णय लिया है। ग्रेटर नोएडा, सहारनपुर, शाहजहांपुर, बरेली, मथुरा, रायबरेली, कानपुर नगर व देहात, सुल्तानपुर, अमेठी, हरदोई, बस्ती, मऊ, वाराणसी आदि जिलों में 19 प्लांट लगवाने की दिशा में तेजी से प्राधिकरण ने प्रयास शुरू किए हैं।

आक्सीजन उत्पादन के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्राधिकरण के विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में प्लांटों की स्थापना कराई जाएगी। कंपनियों को भूखंड आवंटित किए जा रहे हैं। जल्द ही सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। - मयूर माहेश्वरी, सीईओ, यूपीसीडा।

English summary
upsida given land to 19 companies for set up oxygen plant in uttar pradesh
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X