• search
keyboard_backspace

राजस्थान, पंजाब समेत कई राज्यों को UP ने वैक्सीनेशन अभियान में छोड़ा पीछे, अब तक 2 करोड़ 8 लाख लोग को लगाई डोज

लखनऊ, जून 09: कोरोना महामारी से निपटने के लिए शुरू हुए वैक्सीनेशन अभियान में योगी सरकार ने नई उपलब्धिया हासिल की है। वैक्सीनेशन अभियान में यूपी ने राजस्थान, पंजाब और छत्तीसगढ़ को पीछे छोड़ दिया है। इन तीनों राज्यों में वैक्सीनेशन की स्पीड इनती धीमी है कि करोड़ों की संख्या में डोज मिलने के बाद भी आधी से कम आबादी को ही टीका लगाया गया है। राजस्थान, पंजाब और छत्तीसगढ़ राज्यों के मुकाबले 24 करोड़ की आबादी वाले सबसे बड़े राज्य यूपी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आक्रामक टीकाकरण अभियान से महामारी को नियंत्रित करने में सफलता पाई है। अगस्त तक 10 करोड़ लोगों को वैक्सीनेशन कराने का लक्ष्य हासिल करने के लिए योगी सरकार ने फुलप्रूफ प्लान बनाया है, जिसको अमल में लाने के लिए अधिकारी पूरी ताकत से जुट गए हैं।

UP left many states including Rajasthan, Punjab behind in vaccination campaign

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की देखरेख में महामारी के प्रकोप का मुकाबला करने के लिए बनाई गई रणनीति की दुनिया ने तरीफ की है। आंकड़ों के मुताबिक, यूपी ने कोविड-19 के खिलाफ अधिक से अधिक लोगों को सुरक्षा प्रदान करने का काम किया है। यूपी में कोरोना से बचाव के लिए शुरू किए गए वृहद अभियान में अब तक प्रदेश में 2 करोड़ 8 लाख से अधिक डोज लगाए जा चुके हैं। इस माह एक करोड़ डोज वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है। 18 से 44 वर्ष तक के आयु वर्ग में भी 30 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है, जबकि 6.89 करोड़ की आबादी वाले राजस्थान को बीते तीने महीनों में 1.57 करोड़ डोज मिले, लेकिन वो अपने यहां 57 लाख लोगों का ही टीकाकरण करा पाया है।

टीकाकरण अभियान में शिथिलता बरतने वाले राज्यों में शामिल पंजाब की आबादी मात्र 2.77 करोड़ है। इसके बावजूद यहां की सरकार 8 लाख लोगों को ही बीमारी से बचाव के लिए सुरक्षा कवर दे पाई है। छत्तीसगढ़ राज्य की आबादी तो पंजाब और राजस्थान से भी काफी कम है, यहां 2.55 करोड़ लोग बसते हैं। इसके बावजूद टीकाकरण की स्पीड यहां इतनी धीमी है कि तीन महीनों में 11 लाख लोगों को ही डोज दी जा सकी है। केन्द्र सरकार ने इस राज्य को 42 लाख डोज तीन महीने में दिए हैं।

यूपी में इतने बूथों पर हो रहा टीकाकरण
यूपी ने टीकाकरण अभियान को गति प्रदान करने के लिए प्रदेश में 18 से 44 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए 5000 सेंटर, 12 साल से कम उम्र के बच्‍चों के अभिभावकों के लिए 200 बूथ और 45 की आयु से ऊपर के लोगों के लिए 3000 सेंटर बनाए गए हैं। महिलाओं के लिए भी यूपी सरकार ने पिंक बूथ बनाए हैं, जहां केवल महिलाओं का वैक्सीनेशन किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश
आबादी- 24 करोड़
वैक्सीनेशन - 2 करोड़ 8 लाख से अधिक डोज लगाए
इस माह- एक करोड़ डोज वैक्सीन लगाने का लक्ष्य
18 से 44 वर्ष तक के आयु वर्ग: 30 लाख से अधिक लोगों को लगाए जा चुके टीके

राजस्थान
आबादी - 6.89 करोड़
वैक्सीनेशन-57 लाख लोगों को दिया सुरक्षा कवर
तीन महीनों में डोज मिले-1.57 करोड़

पंजाब
आबादी - 2.77 करोड़
वैक्सीनेशन- 08 लाख लोगों को दिया सुरक्षा कवर
तीन महीने में मिले डोज- 21 लाख

छत्तीसगढ़
आबादी- 2.55 करोड़
वैक्सीनेशन- 11 लाख लोगों को दिया सुरक्षा कवर
तीन महीने में मिले डोज- 42 लाख

English summary
UP left many states including Rajasthan, Punjab behind in vaccination campaign
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X