• search
keyboard_backspace

उत्तराखंड : राज्य सहकारी संघ की बैठक में फैसला, रानीखेत में तैयार होगा औषधि बागान

Google Oneindia News

देहरादून, जून 03: उत्तराखंड के रानीखेत में औषधि बागान बनाने का फैसला किया गया है, जिससे मेडिकल टूरिज्म को बढ़ावा मिकेगा। राज्य सहकारी संघ (यूसीएफ) की बोर्ड बैठक में राज्य सहकारी संघ के व्यवसाय को बढ़ाने को लेकर समीक्षा की गई। इस दौरान फैसला किया गया कि सोयाबीन परियोजना हल्दुचौड़ में कम लागत से लघु फूड प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना की जाएगी। साथ ही सीडीएफ रानीखेत की रिक्त भूमि पर केसीडीएस अल्मोड़ा के साथ संयुक्त उपक्रम के आधार पर वैलनेस सेंटर एवं नेचुरोपैथी यूनिट का निर्माण किया जाए।

Medical tourism

बुधवार को देहरादून स्थित यूसीएफ भवन में कार्यवाहक अध्यक्ष मातबर सिंह रावत की अध्यक्षता में बोर्ड बैठक आयोजित की गई, जिसमें सर्वप्रथम यूसीएफ के पूर्व अध्यक्ष प्रमोद कुमार सिंह के कोरोना से निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। बोर्ड बैठक में सीडीएफ रानीखेत में औषधि बागान तैयार करने पर सहमति बनी, जिससे मेडिकल टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा सके। इसकी प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने के लिए बोर्ड ने सहमति व्यक्त की।

इसके अलावा बैठक में गेहूं क्रय की समीक्षा भी की गई। बताया गया कि इस वर्ष यूसीएफ ने कृषकों से 875225 कुंतल गेहूं की खरीद की, जिसका 120 करोड़ का भुगतान कृषकों को कर दिया गया है। शेष भुगतान लगभग 54.45 करोड़ शीघ्र किया जाएगा। कार्यवाहक अध्यक्ष मातबर सिंह रावत ने कहा कि सहकारी संघ में सरकार के बताए गए नियमों के मुताबिक काम किया जा रहा है। कोशिश की जा रही है कि सहकारी संघ का व्यवसाय ज्यादा से ज्यादा बढ़े।

उत्तराखंड: हल्द्वानी में DRDO के कोविड केयर सेंटर का सीएम ने किया उद्घाटनउत्तराखंड: हल्द्वानी में DRDO के कोविड केयर सेंटर का सीएम ने किया उद्घाटन

बैठक में यूसीएफ के प्रबंध निदेशक एमपी त्रिपाठी ने बोर्ड के सदस्यों को आश्वस्त किया कि वह संघ के कार्यवाहक अध्यक्ष व बोर्ड के सदस्य संघ के व्यवसाय वृद्धि में जो भी सुझाव व निर्देश देंगे, उसका अनुपालन समय पर किया जाएगा। बैठक में उमेश त्रिपाठी, राजेन्द्र सिंह नेगी, विजय संत्री, दीपक चौहान, आदित्य चौहान, शिव बहादुर सिंह, नरेंद्र सिंह, गीता नौटियाल, कपिल कांता, कमलावती, दीपा बिष्ट, उप प्रबंधक टीएस रावत आदि मौजूद थे।

English summary
UCF's board meeting decided to set up medicine garden in Ranikhet
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X