• search
keyboard_backspace

नोएडा में यमुना एक्सप्रेस वे के किनारे बनेंगे दो प्राइवेट इंडस्ट्रियल पार्क, मिलेंगी ये सुविधाएं

Google Oneindia News

नोएडा, अगस्त 03। गौतमबुद्ध नगर जिले के नोएडा में यमुना एक्सप्रेस वे के किनारे दो प्राइवेट इंडस्ट्रियल पार्क बनाने की तैयारी राज्य सरकार कर रही है। प्राइवेट पार्टी इंडस्ट्रियल पार्क का निर्माण करेंगी। पार्क में लोकल प्रोडक्ट के साथ ही और दूसरी ऐसी इंडस्ट्री भी लगाई जाएंगी। सरकार की इस कोशिश से लोगों को अधिक से अधिक रोजगार भी मिलेगा।. पार्क में फ्लैट नुमा कारखाने और फैक्ट्री शेड होंगे। इसके अलावा एक्सप्रेस-वे के नजदीक होने से ट्रांसपोर्टेशन में मदद मिलेगी। प्राइवेट इंडस्ट्रियल पार्क को एक छोटे शहर की तरह से बसाने की योजना है।

yamuna express way

इन शहरों में भी भविष्य में तैयार होगी योजना

आपको बता दें कि यूपी सरकार ने दिल्ली-एनसीआर में नोएडा और गाजियाबाद समेत यूपी के दूसरे शहरों लखनऊ, उन्नाव, अमेठी, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, औरया, हमीरपुर, जालौन, नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, आजमगढ़, अम्बेडकर नगर, गोरखपुर और प्रयागराज में भी प्राइवेट इंडस्ट्रियल पार्क बनाने की योजना तैयार की है। ये सभी पार्क एक्सप्रेस-वे के किनारे होंगे। जैसे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के किनारे उन्नाव में पार्क बनाया जाएगा।

ऐसे बनाया जाएगा प्राइवेट इंडस्ट्रियल पार्क

अगर यमुना एक्सप्रेस-वे के किनारे प्राइवेट इंडस्ट्रियल पार्क बन रहा है तो अलीगढ़ के ताले और हॉर्डवेयर इंडस्ट्री को पहले जगह दी जाएगी। वहीं, ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार देने के मकसद से टेक्सटाइल और रेडीमेड गारमेंट, फूड प्रोसेसिंग, परफ्यूम, पीतल के उत्पाद, खिलौने तथा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाने वाली इंडस्ट्री भी लगाई जाएगी। गाजियाबाद और नोएडा में बनने वाला प्राइवेट इंडस्ट्रियल पार्क 30 एकड़ जमीन या उससे भी ज्यादा एरिया में बनकर तैयार होगा।

इन प्राइवेट इंडस्ट्रियल पार्कों में बिजनेस और शॉपिंग सेंटर, इन्क्यूबेशन सेंटर, होटल एंड रेस्टोरेंट, हॉस्टल, ऑफिस ब्लॉक, स्वास्थ्य और संचार सुविधाएं, पुलिस स्टेशन, फायर स्टेशन आदि होंगे।

ये भी पढ़ें: झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने का प्रस्ताव योगी सरकार ने भेजा, लोकसभा में गृह राज्यमंत्री ने दिया ये जवाबये भी पढ़ें: झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने का प्रस्ताव योगी सरकार ने भेजा, लोकसभा में गृह राज्यमंत्री ने दिया ये जवाब

English summary
Two private industrial parks will be built on the banks of Yamuna Expressway in Noida
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X