• search
keyboard_backspace

खुशखबरी: जल्द ही उत्तराखंड में युवा आयोग का गठन करेगी त्रिवेंद्र सरकार, बजट की व्यवस्था

Dehradun News, देहरादून। युवाओं के लिए उत्तराखंड (Uttarakhand) से एक अच्छी खबर सामने आई है। यहां जल्द ही युवा आयोग (youth commission) आस्तित्व में आ जाएगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) ने कहा कि आयोग के गठन के लिए बजट की व्यवस्था कर दी गई है। इस बात की घोषणा स्वयं प्रदेश के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर प्रदेश के युवाओं से वर्चुअल संवाद करते हुए की है।

Trivendra government will soon set up youth commission in Uttarakhand

वर्चुअल संवाद के दौरान सीएम रावत ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने एक ध्येय वाक्य दिया 'उठो जागो और तब तक मत रूको जब तक लक्ष्य प्राप्त न हो।' कहा कि विवेकानंद का जीवन दर्शन युवाओं के लिए हमेशा प्रेरणा स्रोत रहेगा। संवाद में युवाओं ने अपने अनुभव साझा किए। सरकार की योजनाओं से युवा कैसे फायदा ले सकते हैं? प्रदेश को और तेजी से प्रगति पथ पर ले जाने के लिए क्या प्रयास होने चाहिए।

इस दौरान सीएम रावत ने युवाओं से वर्चुअल संवाद करते हुए कहा कि युवाओं को रोजगार तक ही सीमित न रहकर अपने साथ अन्य लोगों को रोजगार से जोड़ना होगा। स्वरोजगार के लिए राज्य में पर्याप्त संभावनाएं हैं। उत्पादों का वैल्यू एडिशन एवं प्राकृतिक संसाधनों का बेहतर इस्तेमाल कैसे हो, इस दिशा में और ज्यादा प्रयास करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार के लिए राज्य में पर्याप्त संभावनाएं हैं। ग्रोथ सेंटर आज आजीविका बढ़ाने में सहायक सिद्ध हो रहे हैं।

राज्य में पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। राज्य सरकार ने एडवेंचर टूरिज्म के लिए एक अलग विंग बनाई है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि उत्तराखंड की खेल नीति जल्द प्रकाशित होने वाली है। जिससे युवाओं को खेलों के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने के और बेहतर मौके मिलेंगे। उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि गरीब मेधावी बच्चों को मुख्यमंत्री रिसर्च फैलो पुरस्कार दिया जाएगा। ढाई लाख रुपये तक की सालाना आय वाले गरीब बच्चों के लिए आईएएस एवं पीसीएस की कोचिंग के लिए एक करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई है।

ये भी पढ़ें:- हिमाचल में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद उत्तराखंड में अलर्ट, राज्य पशुपालन विभाग ने जारी किया टोल फ्री नंबर

English summary
Trivendra government will soon set up youth commission in Uttarakhand
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X