• search
keyboard_backspace

हरियाणा: सरकार ने बेरोजगारों के हाथों स्वरोजगार देने के लिए अब इन योजनाओं का पिटारा खोला

By सरकारी न्यूज
Google Oneindia News

कैथल/कलायत। हरियाणा के पशु पालन एवं डेयरी विभाग ने बेरोजगारी का दंश झेल रहे लोगों के हाथों को स्वरोजगार प्रदान करने के लिए कल्याणकारी योजनाओं का पिटारा खोला है। इसका मुख्य लक्ष्य मध्यम वर्गीय योजनाओं के माध्यम से आय के संसाधनों में वृद्धि करना, दुध उत्पादन में वृद्धि, पशु धन संरक्षण, पशु पालना को बढ़ावा, गरीब तबके के लिए रोजगार के अवसर, राज्य में दुग्ध की कमी को पूरा करना और छोटी डेयरी से स्व रोजगार की राहे शुरू करते हुए बड़ी डेयरी स्थापित करने जैसे लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं।

 The Animal Husbandry and Dairying Department of Haryana will provide self-employment to the people

इन योजनाओं को स्वरोजगार को बढ़ावा देते हुए देश-प्रदेश को आत्म निर्भर बनाने में सशक्त जरिया माना जा रहा है। पशुपालन विभाग वीएस डा. हरीश रोहिला ने बताया कि पशु पालन से जुड़े कार्यों की राह आसान करने के लिए विभाग ने लाभकारी योजनाएं शुरू की हैं। योजनाओं को लेकर विभाग ने विशेष जन जागरूकता अभियान गतिमान करने की रूप रेखा तय की है। हरियाणा पशु पालन एवं डेयरी विभाग अतिरिक्त मुख्य सचिव ने इस संदर्भ में विभाग के महानिदेशक को पत्र जारी किया है। इसमें वर्ष 2021-22 के लिए प्रदेश में हाईटेक डेयरी यूनिट स्थापित करने की योजनाओं का उल्लेख किया है। इसकी प्रति राज्य के सभी जिला उप निदेशकों, एसडीओ, वीएस और एकाउंट ब्रांच को आदेशों की प्रति जारी की है।

साथ ही नोडल अधिकारी आइटी सेल हेड क्वाटर को योजना के आवेदनों की प्रक्रिया सरल पोर्टल के माध्यम से पूरा करवाने के लिए आनलाइन व्यवस्था को सुदृढ़ करने के आदेश जारी किए हैं। स्वरोजगार के लिए मिनी और हाईटेक डेयरी के लिए ऋण योजना शुरू की गई हैं। पारदर्शिता की दृष्टि से आनलाइन प्रक्रिया अपनाई जाएगी। ताकि प्राथमिकता के आधार पर आवेदक को सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा सके।

देश का पहला आयुष विश्वविद्यालय हरियाणा में खुला, CM बोले- अब यहां 407 आयुष औषधालयों में वेलनैस सेंटरदेश का पहला आयुष विश्वविद्यालय हरियाणा में खुला, CM बोले- अब यहां 407 आयुष औषधालयों में वेलनैस सेंटर

श्रमिक परिवारों को 5 हजार रुपए मिलेंगे
मुख्यमंत्री ने राजधानी में एक और बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि, प्रदेश में अब 12 लाख असंगठित श्रमिक परिवारों को 5 हजार रुपए दिए जाएंगे। वहीं, कोरोना वॉरियर्स को भी 5 हजार रुपए मिलेंगे। इनके अलावा 3 लाख छोटे दुकानदारों को भी 5 हजार दिए जाएंगे।

English summary
The Animal Husbandry and Dairying Department of Haryana will provide self-employment to the people
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X