• search
keyboard_backspace

अयोध्या में बनेगी श्रीराम यूनिवर्सिटी, यहां होगा राम संस्कृति पर रिसर्च: उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा

By Oneindia Staff

अयोध्या। उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने रविवार को बताया कि अयोध्या में श्रीराम यूनिवर्सिटी बनेगी। यह विश्वविद्यालय राम संस्कृति पर शोध का बड़ा केंद्र होगा। इस कार्य के लिए निजी क्षेत्र से कई प्रस्ताव आएं हैं। लोगों को आमंत्रित भी किया गया है। डिप्टी सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार की योजना अयोध्या में भव्य मंदिर निर्माण और धार्मिक नगरी को अंतरराष्ट्रीय शहर के रूप में पहचान देने की है। ऐसे में शिक्षा जगत भी अयोध्या के रामराज की कल्पना में अहम भूमिका निभाएगा।

Shri Ram University will be built in Ayodhya

इसके लिए ही प्रदेश सरकार श्रीराम विश्वविद्यालय की स्थापना करने जा रही है। इसमें भगवान राम की संस्कृति, रामायण और अन्य ग्रंथों पर शोध करने के साधन भी उपलब्ध होंगे। डॉ. शर्मा ने रविवार को यहां रामलला के दर्शन कर, राम जन्मभूमि परिसर में चल रहे मंदिर की नींव खोदाई का कार्य भी देखा। मौके पर उन्होंने कहा कि जो नारा, रामलला हम आएंगे, मंदिर वहीं बनाएंगे... हम बचपन में लगाते थे, आज वह साकार हो रहा है।

आज जब राममंदिर की नींव की खोदाई का कार्य देखा तो मन प्रसन्न हो उठा। उन्होंने बताया कि जिस प्रकार से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल्पना की है उसी प्रकार से अयोध्या में चारों तरफ पुलों, सड़कों, सीवरेज, बड़े-बड़े स्मारकों, मंदिरों के जीर्णोद्धार-सुंदरीकरण व राम की मूर्ति लगाए जाने का निर्णय कार्य को रहा है। डॉ. शर्मा ने कहा कि शिक्षा मंत्री के नाते भगवान से यही प्रार्थना करने आया हूं कि यहां जल्द श्रीराम विश्वविद्यालय की स्थापना हो। भगवान ऐसे लोगों को सद्बुद्धि दे जो धर्म के प्रति अनास्था रखते हुए आलोचना का भाव रखते हैं और मंदिर निर्माण की परिकल्पनाओं में बाधा बनने का कार्य करते हैं। बंगाल चुनाव के सवाल पर कहा कि वहां पर जय श्रीराम गूंज रहा है और आगे भी गूंजेगा।

डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस वर्ष बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ा निर्णय लिया गया है। कहा कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आने वाली हैं। 12 दिन में हाईस्कूल और 15 दिन में इंटरमीडिएट की परीक्षा संपादित होने वाली है। 24 अप्रैल से यह परीक्षा शुरू होगी। जिसमें एक लाख 91 हजार सीसीटीवी कैमरे और एक लाख 80 हजार परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। कहा कि कोरोना संक्रमण काल के कारण पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत कम करके ही बच्चों को पढ़ाया जा रहा है और उसमें 30 प्रतिशम कम पाठ्यक्रम से ही हमारी परीक्षाएं होंगी। समय से परीक्षा और समय से रिजल्ट आ जाए यही प्रयास है। उन्होंने कहा कि उत्तरप्रदेश में शैक्षिक क्रांति आई है। इसका कारण आजादी के बाद से चलने वाले पाठ्यक्रमों में परिवर्तन रहा है।

बताया कि माध्यमिक शिक्षा के क्षेत्र में साल की अल्प अवधि में अब तक करीब 248 विद्यालय का निर्माण हुआ है। 167 दीनदयाल उपाध्याय मॉडल स्कूल बने हैं। 79 राजकीय महाविद्यालय बने हैं। आजमगढ़, सहारनपुर और अलीगढ़ इसमें राज्य विद्यालय बनने जा रहे हैं। जल्द ही विधि विश्वविद्यालय व स्पोर्ट्स विद्यालय बनेंगे। कहा कि जब हम लोग सत्ता में आए थे तो 12 मेडिकल कॉलेज थे, आज 30 मेडिकल कॉलेज बने हैं। अमेठी और गोरखपुर में एम्स काम करने लगा है। डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने हनुमानगढ़ी में दर्शन-पूजन कर गद्दीनशीन महंत प्रेमदास से भी आशीर्वाद लिया। गद्दीनशीन ने डिप्टी सीएम का स्वागत किया। भारतीय जनता युवा मोर्चा के विकास गुप्ता, रवि शर्मा, सार्थक तिवारी सहित अन्य ने स्मृति चिह्न देकर डिप्टी सीएम का स्वागत सत्कार किया।

राम मंदिर की जमीन अयोध्या में 70 से बढ़कर 170 एकड़ होगी, ट्रस्ट ने 7,285 वर्ग फीट भूमि खरीदी

English summary
Shri Ram University will be built in Ayodhya
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X