• search
keyboard_backspace

भिंड में सौ करोड़ की लागत से बनेगा मध्य प्रदेश का दूसरा सैनिक स्कूल

By सरकारी न्यूज
Google Oneindia News

भोपाल। मध्य प्रदेश का दूसरा सैनिक स्कूल भिंड के मालनपुर में खोले जाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। स्कूल के निर्माण पर करीब सौ करोड़ रुपए खर्च किया जाएगा। इसके लिए सैनिक स्कूल सोसायटी के अंडर सेक्रेटरी की ओर से डीआरडीओ के एडिशनल डायरेक्टर को पत्र लिखकर 100 करोड़ की राशि को 2021-22 के बजट में शामिल करने के लिए कहा गया है। पत्र बीते 19 जुलाई को लिखा गया था। अब डीआरडीओ की ओर से स्वीकृत बजट से प्रदेश सरकार सैनिक स्कूल का निर्माण कराएगी।

Second Sainik School of Madhya Pradesh to be built in Bhind at a cost of 100 crores

अब तक मध्य प्रदेश में एक मात्र सैनिक स्कूल हुआ करता था। भिंड में सैनिक स्कूल को लेकर तत्कालीन सांसद डाॅ/ भागीरथ प्रसाद के प्रयासों के बाद रक्षा मंत्रालय भारत सरकार ने 3 अक्टूबर 2018 में भिंड जिले के लिए सैनिक स्कूल खोले जाने की हरीझंडी दिखाई थी। रक्षा मंत्रालय की ओर से सैनिक स्कूल स्वीकृत के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मालनपुर में 52 एकड़ जमीन एक रुपए के टोकन पर सैनिक स्कूल सोसायटी को देने की मंजूरी दी है।

मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड ने जारी किया 12वीं कक्षा का परिणाम, सभी छात्र हुए पास, यहां देखें रिजल्टमध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड ने जारी किया 12वीं कक्षा का परिणाम, सभी छात्र हुए पास, यहां देखें रिजल्ट

उल्लेखनीय है कि 5 जुलाई 2021 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा सचिव के बीच वीडियो कान्फ्रेेंसिंग के माध्यम से मालनपुर में सैनिक स्कूल खोले जाने को लेकर समीक्षा बैठक की गई थी। इस बैठक में राज्य सरकार से सैनिक स्कूल को लेकर रिवाइज डीपीआर मांगी गई थी।

राज्य सरकार ने 12 जुलाई को संशोधित डीपीआर भिजवाया गया था। इस डीपीआर में स्कूल के लिए 101 करोड़ रुपए की लागत राशि प्रस्तावित की। इस प्रस्ताव के बाद सैनिक स्कूल सोसायटी के अंडर सेक्रेटरी प्रवीण ने डीआरडीओ के एडीशनल डायरेक्टर को पत्र लिखकर मालनपुर में सैनिक स्कूल के लिए 100 करोड़ रुपए अपने बजट 2021-22 में शामिल करने के लिए उल्लेख किया है।

दो से तीन वर्ष लगेगा स्कूल निर्माण में

बजट का प्रावधान होने से अब राज्य सरकार सैनिक स्कूल का निर्माण प्रदेश सरकार की एजेंसी से कराएगी। स्कूल निर्माण होने में दो.तीन वर्ष का समय लगेगा। ऐसे में अस्थायी भवन में सैनिक स्कूल का शुभारंभ करवा दिया जाए।

भिंड को मिलेगी नई पहचान

सैनिक स्कूल खोले जाने पर देशभर के छात्र, यहां पढ़ाई के लिए आएंगे। यह स्कूल मालनपुर के नजदीक खोले जाने से छात्रों की आवाजाही के लिए सुगम साधन रहेगा। यहां रेलवे और हवाई अड्‌डे के नजदीक है। इस तरह से भिंड को सैनिक स्कूल खोले जाने पर देश भर में नई पहचान मिलेगी।

English summary
Second Sainik School of Madhya Pradesh to be built in Bhind at a cost of 100 crores
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X