• search
keyboard_backspace

कोविड प्रसार को रोकने के लिए सीएम योगी के निर्देश, जारी है विशेष स्वच्छता अभियान

By Oneindia Staff

लखनऊ। कोविड संक्रमण के बढ़ते प्रसार के बीच प्रदेश में स्वच्छता और सैनिटाइजेशन की मुहिम भी तेजी से चल रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश के सभी नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन का काम किया जा रहा है। अब तक लगभग 48611 राजस्व गांवों में गली-गली ब्लीचिंग पाउडर, सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव किया गया है साथ ही फॉगिंग भी कराई जा रही है। नालियों की सफाई, कूड़ा प्रबंधन के अलावा आवश्यकतानुसार कीटनाशकों का भी छिड़काव हो रहा है। ग्राम्य विकास विभाग की निगरानी में करीब 66409 कर्मचारी इस विशेष अभियान में लगाये गए हैं। इस दौरान आमजनता को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

Sanitisation campaign in UP on directions of CM Yogi

बीते सप्ताह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड प्रबन्धन की समीक्षा करते हुए स्वच्छता का विशेष अभियान शुरू करने के निर्देश दिए थे। ग्राम्य विकास और नगर विकास विभागों को इसे प्राथमिकता के साथ कराए जाने के लिए कहा गया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि अप्रैल से अगस्त तक का महीना कई तरह की संक्रामक बीमारियों के प्रसार का समय होता है। डेंगू, चिकनगुनिया, जापानी इंसेफेलाइटिस तथा अन्य संक्रामक बीमारियों के मामले में अक्सर वृद्धि होती है। ऐसे में स्वच्छता और सैनिटाइजेशन जरूरी है। कोविड के प्रसार को रोकने की दृष्टि से भी यह उपयोगी होगा।

पिछले एक पखवाड़े में प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई अभियान का तुरंत सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिलें हैं जबकि संचारी रोगों में काफी कमी दर्ज की गई। मुख्यमंत्री का स्पष्ट मत है कि स्वच्छता अभियान कोविड ही नहीं बल्कि अन्य रोगों से लड़ने में एक हथियार से कम नहीं है।

सीएम योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट ओडीओपी का डंका, अन्‍तर्राष्‍ट्रीय प्रदर्शनियों में बढ़ी उत्‍पादों की मांगसीएम योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट ओडीओपी का डंका, अन्‍तर्राष्‍ट्रीय प्रदर्शनियों में बढ़ी उत्‍पादों की मांग

English summary
Sanitisation campaign in UP on directions of CM Yogi
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X