• search
keyboard_backspace

CM रूपाणी बोले- एकसाथ 8 ट्रेनें चलने पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देश के एकीकरण का पर्याय बनेगा

Google Oneindia News

अहमदाबाद। देश के विभिन्न राज्यों से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को जोड़ती 8 ट्रेनों की शुरुआत पर्यटन के लिहाज से गुजरात के लिए मील का पत्थर साबित होगी। ये नई ट्रेनें चलने पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी अब वाकई देश के एकीकरण का पर्याय बनेगा। भारतीय रेलवे ने देश को 'एक' करने में अहम भूमिका निभाई है और आज देश के अलग-अलग हिस्सों से केवड़िया में शुरू की गई ट्रेनें इस बात को फिर से साबित करती हैं। यह कहना है गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी का। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को जब ​ट्रेनों की शुरूआत कराई, तो मुख्यमंत्री ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि, अब केवड़िया स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी सच्चे अर्थ में देश के एकीकरण का पर्याय बनेगा।

CM vijay rupani says- The statue of unity will be synonymous with the integration of India in true sense

रूपाणी ने कहा कि केवड़िया स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के रूप में सरदार साहेब की इस प्रतिमा की छांव में बैठे हम सभी को देश की अखंडता और अनेकता में एकता का संदेश मिल रहा है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी मात्र एक प्रतिमा नहीं है, बल्कि देश की एकता की भावना का प्रतीक है। यह प्रतिमा दुनिया को अनेकता में एकता की भावना, स्वतंत्रता संग्राम के संघर्ष और देश के एकीकरण का संदेश देती है। नई ट्रेनों के लोकार्पण से केवड़िया अब देश की एकता-अखंडता के साथ-साथ वैश्विक पर्यटन स्थल बन गया है। इस नई व्यवस्था से केवड़िया की स्थानीय जनता और आदिवासी संस्कृति विश्वस्तर पर उजागर हुई है। इन ट्रेनों के माध्यम से यहां की आदिवासी संस्कृति और समाज देश और दुनिया से सीधे जुड़ जाएंगे। केवड़िया को विश्व की श्रेष्ठ स्थापत्य कला का केंद्र और आकर्षण बनाया जाएगा।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी आ चुके 55 लाख से ज्यादा लोग, अब रेलें चलने से पर्यटकों की बहार आएगी: डिप्टी CMस्टैच्यू ऑफ यूनिटी आ चुके 55 लाख से ज्यादा लोग, अब रेलें चलने से पर्यटकों की बहार आएगी: डिप्टी CM

मुख्यमंत्री ने कहा कि, काफी कम समय में प्रधानमंत्री की संकल्पना साकार को साकार होते हुए हम देख रहे हैं। इस ट्रेन के जरिए केवड़िया और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देश के विभिन्न स्थलों से जोड़ने की सौगात देने के लिए रेल मंत्रालय का आभार व्यक्त करते हुए रूपाणी ने कहा कि डभोई-चांदोद-केवड़िया का ब्रॉड गेज में रूपांतरण और प्रतापनगर-केवड़िया के नव विद्युतीकृत रेल खंड का कार्य बहुत कम समय में पूरा कर रेल प्रशासन ने सराहनीय कार्य किया है। वहीं, केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि विश्व की सबसे ऊंची सरदार साहेब की प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को रेल के जरिए जोड़ने का आज का यह ऐतिहासिक अवसर है। उन्होंने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल ने जिस तरह देश को एक करने का काम किया था, उसी तरह देश के अन्य राज्यों को केवड़िया के साथ रेल सुविधा से जोड़कर केवड़िया के सर्वांगीण विकास का प्रधानमंत्री का स्वप्न आज साकार हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के निर्माण के माध्यम से सरदार साहेब की विश्व में एक आइकॉनिक पहचान स्थापित कर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने कहा कि केवड़िया को रेल परिवहन सुविधा से जोड़ने का यह प्रोजेक्ट वर्ष 2018 में मंजूर किया था और केवल 20 महीने के अल्पकाल में रिकार्डब्रेक कार्य कर पूरा किया है, यह प्रधानमंत्री की दूरदर्शिता और विकास की तेज रफ्तार का उत्तम उदाहरण है।

English summary
CM vijay rupani says- The statue of unity will be synonymous with the integration of India in true sense
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X