• search
keyboard_backspace

ड्रीम प्रोजेक्ट एविएशन हब के लिए 946 करोड़ रूपये मंजूर: दुष्यंत चौटाला

Google Oneindia News

चंडीगढ़, 28 जुलाई। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि हिसार में अंतरराष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा का निर्माण करना पूरे राज्य के लोगों की महत्वाकांक्षी योजना है। इस ड्रीम प्रोजेक्ट को धरातल पर उतारने के लिए हरियाणा सरकार महाराजा अग्रसेन अंतरराष्ट्रीय हिसार हवाई अड्डे के निर्माण कार्यों के लिए 946 करोड़ रूपये की राशि खर्च करेगी। आवंटित धन राशि को दूसरे फेज में चल रहे हवाई अड्डे के निर्माण कार्यों को पूरा करने के लिए अलग-अलग मदों में खर्च किया जाएगा। इंटीग्रेटेड एविएशन हब के रूप में विकसित किए जा रहे हिसार हवाई अड्डे के निर्माण कायों के दूसरे चरण में रायपुर के समीप यात्री लाईन के अलावा कार्गो रेलवे लाइन का निर्माण भी शामिल है।

Rs 946 crore approved for Dream Project Aviation Hub said Dushyant Chautala

डिप्टी सीएम ने कहा कि प्रदेश वासियों के लिए गौरव की बात है कि हिसार हवाई अड्डे का नामकरण हरियाणा सरकार ने महाराजा अग्रसेन के नाम पर किया गया है। उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन का बसाया गया अग्रोहा नगर हिसार से महज 20 किलोमीटर दूरी पर है और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नामकरण से अब अग्रोहा को भी अंतरराष्ट्रीय पहचान मिलेगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आवंटित धनराशि का प्रयोग आगामी तीन वर्षों के दौरान किया जाएगा।

दुष्यंत ने कहा कि हिसार को एविएशन हब के रूप में विकसित करने का कार्य तेजी से चल रहा है। उन्होंने बताया कि रनवे, टैक्सीवे व ऐप्रन को बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा जारी किए गए 164 करोड़ रुपये के टेंडर का 15 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और रनवे का खुदाई कार्य व इस पर मिट्टी डालने का काम 75 से 90 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा: सरकार ने कहा- स्‍कूलों में बच्‍चों की सुरक्षा में कमी न हो, कोरोना से बचाव के लिए दिया बजट

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि गांव तलवंडी राणा-धांसू-मिर्जापुर व हिसार को जोड़ने वाली सड़क का चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण कर दिया गया है ताकि तलवंडी राणा-हिसार रोड बंद होने पर इसे वैकल्पिक रोड के रूप में इस्तेमाल किया जा सका। उन्होंने बताया कि आवंटित राशि के तहत हवाई अड्डे में कैट लाइट सुविधायुक्त तीन हजार मीटर रनवे का निर्माण, टर्मिनल बिल्डिंग, 23 मीटर चौड़ा टैक्सी ट्रैक, पार्किंग स्टैंड, कार्गो टर्मिनल, फायर स्टेशन, एयर ट्रैफिक कंट्रोल बिल्डिंग, चारदीवारी, लाइट, मेंटेनेंस बिल्डिंग, एयरपोर्ट सिक्योरिटी बिल्डिंग, डोमेस्टिक कार्गो बिल्डिंग, पावर हाउस, विद्युत प्रसारण स्टेशन, पब्लिक पार्किंग स्पेस सहित अन्य भवनों का निर्माण होगा।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हवाई अड्डे के निर्माण के लिए सरकारी जमीन पर 7200 एकड़ जमीन की व्यवस्था की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि हिसार में 4200 एकड़ जमीन नागरिक उड्डयन विभाग के पास आ चुकी है और शेष तीन हजार एकड़ भूमि के हस्तांतरण की प्रक्रिया तेजी पर है। डिप्टी सीएम ने कहा कि तीसरे चरण में दूसरा करीबन चार हजार मीटर लंबा रनवे का निर्माण सहित अन्य मौजूदा आधारभूत ढांचे का विस्तार किया जाना प्रस्तावित है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हिसार में हवाई अड्डे के आस-पास अन्य उद्योग को विकसित करने की योजना पर भी हरियाणा सरकार गंभीरता से विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि हिसार में करीबन दस हजार एकड़ भूमि उपलब्ध है और एविएशन हब के आसपास उद्योगों को विकसित करने के लिए सर्वोत्तम स्थान है।

English summary
Rs 946 crore approved for Dream Project Aviation Hub said Dushyant Chautala
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X