• search
keyboard_backspace

ऋषिकेश: स्पेशल टूरिज्म जोन के रूप में विकसित होगा आइडीपीएल, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

Google Oneindia News

देहरादून, 16 जून। ऋषिकेश में आइडीपीएल को स्पेशल टूरिज्म जोन के रूप में विकसित करने की प्रदेश सरकार की योजना को केंद्र ने हरी झंडी दे दी है। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने दिल्ली में केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद सिंह पटेल से मुलाकात के दौरान इस संबंध में अनुरोध किया, जिस पर केंद्रीय मंत्री ने इस योजना को स्वीकृति दे दी।

Tirath Singh Rawat

योजना के तहत आइडीपीएल में 600 एकड़ भूमि में बायोडायवर्सिटी पार्क, इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर, रिजार्ट, होटल, वेलनेस सेंटर की स्थापना प्रस्तावित है। केंद्रीय मंत्री ने इस योजना की सराहना करते हुए इसे अन्य राज्यों के लिए अनुकरणीय बताया। साथ ही कहा कि आगे जाकर केंद्र सरकार इसके लिए वित्तीय मदद भी देगी। मुख्यमंत्री के आग्रह पर केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री ने नमामि गंगे के अर्थ गंगा कार्यक्रम में ऋषिकेश को शामिल करने की संस्तुति भी की।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 212 नए केस, 25 मौतें, संक्रमण दर 0.27 फीसदी

मुख्यमंत्री ने बातचीत के दौरान केंद्र की प्रसाद योजना का जिक्र करते हुए कहा कि गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में यात्री सुविधाएं बढ़ाने के मद्देनजर विस्तृत परियोजना रिपोर्ट केंद्र को भेजी गई है। उन्होंने इसे जल्द स्वीकृत करने का आग्रह किया। इस पर केंद्रीय मंत्री ने भरोसा दिलाया कि अगले सप्ताह तक प्रसाद योजना में 50 करोड़ की मंजूरी दे दी जाएगी।

केंद्रीय मंत्री ने अल्मोड़ा में फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट के लिए जरूरी बजट तत्काल स्वीकृत करने की बात भी कही। इस इंस्टीट्यूट का काम दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने उत्तराखंड में पर्यटन विकास के लिए यथासंभव सहयोग देने का आश्वासन मुख्यमंत्री को दिया। इस मौके पर मुख्य सचिव ओमप्रकाश, सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

English summary
Rishikesh: IDPL will be developed as a special tourism zone, the central government has approved
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X