• search
keyboard_backspace

गौतमबुद्ध नगर: बिना हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट वाले वाहनों का कटेगा 5500 रुपये का चालान

By Oneindia Staff

नोएडा। गौतमबुद्ध नगर जिले में (नोएडा-ग्रेटर नोएडा) चल रहे 6.5 लाख वाहनों पर जुर्माने की तलवार लटक रही है। शुक्रवार से 5500 रुपये के चालान काटे जाएंगे। दरअसल, 15 अप्रैल बीत जाने के बाद भी वाहनों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट न लगवाने पर यह जुर्माना देना होगा। नई नंबर प्लेट लगाने का काम कर रही कंपनी के मुताबिक जिले में अभी तक सिर्फ 50 फीसद वाहनों में ही नंबर प्लेट लगाने का काम हुआ है। बहुत सारे ऐसे भी वाहन चालक हैं, जिन्होंने ऑनलाइन टाइम स्लॉट तो लिया है, लेकिन नंबर प्लेट लगवाने नहीं पहुंचे हैं।

Penalty on vehicles without high security registration plate

गौरतलब है कि गौतमबुद्ध नगर जिले में 7.5 लाख दो और चार पहिया वाहन रजिस्टर्ड हैं। 2.5 लाख वाहन नोएडा-ग्रेटर नोएडा में ऐसे भी दौड़ रहे हैं, जो दूसरे राज्य और जिलों में पंजीकृत हैं। कुल मिलाकर 10 लाख वाहन गौतम बुद्ध नगर में दौड़ते हैं, जबकि नंबर प्लेट लगाने वाली कंपनी के मुताबिक अभी तक सिर्फ 3।7 लाख वाहनों ने ही नंबर प्लेट लगवाई है। सरकार की ओर से दिया गया वक्त 15 अप्रैल की रात 12 बजे खत्म हो गया है।

जानकारों की मानें तो यूपी में नंबर प्लेट के मामले में गौतमबुद्ध नगर का रिकॉर्ड बेहद खराब है। एक आंकड़े के मुताबिक जिले में 378319 वाहनों पर ही नई नंबर प्लेट लगी है। इसमें भी 133795 पुराने वाहन हैं तो 244524 नए वाहन। नंबर प्लेट का यह आंकड़ा बताता है कि नंबर प्लेट लगवाने वालों में नए वाहनों की संख्या ज्यादा है, जबकि पुराने वाहन मालिक कम ही दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

गौतमबुद्ध नगर जिले में रजिस्टर्ड वाहनों की संख्या 7.5 लाख है। एक आंकड़े के मुताबिक इसमें से भी 4.70 लाख दो पहिया वाहन यानि स्कूटर और बाइक हैं। जबकि 2.20 लाख के करीब प्राइवेट कार रजिस्टर्ड हैं। वहीं, 2210 दो पहिया कमर्शियल वाहन भी दौड़ रहे हैं। मालवाहक वाहनों की संख्या 17720 है।

इसके अलावा 18393 ऑटो रिक्शा हैं और 5045 ई-रिक्शा हैं। 3206 प्राइवेट बसें भी गौतमबुद्ध नगर आरटीओ कार्यालय में पंजीकृत हैं। दूसरी ओर 1332 स्कूल बस रजिस्टर्ड हैं। इन वाहनों के साथ-साथ एंबुलेंस, ट्रैक्टर और दूसरी कैटगरी की गाड़ियां भी आरटीओ में पंजीकृत हैं।

वनटांगिया गांव के लोगों ने पंचायत चुनाव में पहली बार किया मतदान, सीएम योगी को कहा आभार

English summary
Penalty on vehicles without high security registration plate
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X