• search
keyboard_backspace

रायपुर में 'ऑक्सीजन ऑन व्हील्स' सेवा शुरू, घर-घर जाकर की जा रही मरीजों की मदद

रायपुर, मई 3: पूरा देश कोरोना महामारी से प्रभावित है, जहां अब रोजाना साढ़े तीन लाख से ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं। इस वजह से अस्पतालों का बोझ बहुत ज्यादा बढ़ गया है, ऐसे में सामान्य लक्षण होने पर लोगों को घरों में ही आइसोलेट किया जा रहा है। जिसको देखते हुए छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 'आक्सीजन ऑन व्हील्स' प्रोग्राम शुरू किया गया है। इसमें डाक्टर्स और नर्सिंग स्टाफ की टीम मरीजों के घर तक फ्री में ऑक्सीजन पहुंचा रही है।

corona

जानकारी के मुताबिक रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने डॉक्टर्स और स्वास्थ्यकर्मियों के साथ मिलकर एक विशेष वाहन तैयार किया है। जो कंसंट्रेटर मशीन और ऑक्सीमीटर के साथ मरीज के घर तक पहुंच रहा है। अगर किसी को ये सुविधा चाहिए तो वो मोबाइल नंबर-85753 33339 या नियंत्रण कक्ष के फोन नंबर 0771-4055574 पर संपर्क कर सकता है। फोन उठने के बाद मरीज का नाम, पता, उम्र, फोन नंबर समेत सारी जानकारी ली जाती है। इसके बाद उस तक फ्री में मदद पहुंचाई जाती है।

ऋषिकेश में कोरोना मरीजों के लिए आइडीपीएल में 500 बेड का कोविड अस्‍पताल बनना शुरू हुआ ऋषिकेश में कोरोना मरीजों के लिए आइडीपीएल में 500 बेड का कोविड अस्‍पताल बनना शुरू हुआ

टीम के मुताबिक अगर मरीज का ऑक्सीजन लेवल सामान्य से कम होता है, तो वो कंसंट्रेटर मशीन के साथ उनके घर के लिए रवाना होती है। मरीज की स्थिति सामान्य होने के बाद टीम कंसंट्रेटर मशीन वापस भी लाएगी। वहीं टीम के लोग मरीजों को homeisolation.cgcovid19.in पर जाकर होम आइसोलेशन की प्रक्रिया पूरी करने में सहायता करते हैं। अब तक 'ऑक्सीजन ऑन व्हील्स' 35 घरों में गए हैं, जिसमें से सिर्फ 9 को ही ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन लगाने की जरूरत पड़ी।

English summary
Oxygen on Wheels service started in Raipur
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X