• search
keyboard_backspace

लोगों को अब डोर-टू-डोर उपलब्ध होगी ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिल की सुविधा, हरियाणा सरकार का फैसला

फतेहाबाद। कोरोना से संक्रमित मरीजों व उनके परिजनों को राहत देने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा नागरिकों को डोर-टू-डोर ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिल की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए मरीज या उनके स्वजनों को ऑनलाइन पोर्टल ऑक्सीजनएचआरवाई डॉट आइएन पर आवेदन करना होगा। यह सुविधा शुरू होने से स्टेप डाउन कोविड ग्रस्त मरीजों को भी होम आइसोलेशन में ऑक्सीजन की सुविधा मिलने में आसानी होगी और अस्पतालों के ऑक्सीजन बेड गंभीर ग्रस्त मरीजों के लिए उपलब्ध हो सकेंगे।

Oxygen cylinder refill facility now will available door-to-door for covid patients in Haryana

फतेहाबाद में उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि इस संकटकाल में बहुत से कोविड ग्रस्त मरीज होम आइसोलेशन में हैं। इसके अलावा, अन्य बीमारियों से ग्रस्त बहुत से मरीजों को निरंतर ऑक्सीजन की आवश्यकता रहती है। घर के द्वार पर ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिल करने की सुविधा शुरू होने से ऐसे मरीजों को काफी लाभ होगा और उन्हें या उनके परिजनों को सिलेंडर रिफिल कराने के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा, वहीं सिलेंडर की कालाबाजारी करने वालों पर भी इससे अंकुश लगेगा।

राहत: हरियाणा में BPL परिवारों को 5 हजार रुपए सहायता राशि देगी सरकार, होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों का भी रखा जाएगा ख्यालराहत: हरियाणा में BPL परिवारों को 5 हजार रुपए सहायता राशि देगी सरकार, होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों का भी रखा जाएगा ख्याल

उपायुक्त ने बताया कि इसके लिए एक पोर्टल ऑक्सीजनएचआरवाई डॉट आइएन सरकार द्वारा बनाया गया है। इस पोर्टल पर जाकर स्वयंसेवी संस्थाएं रजिस्ट्रेशन करेंगी, जिससे उनका लॉगइन बन जाएगा। जैसे ही इस पोर्टल पर जरूरतमंद मरीज ऑक्सीजन सिलेंडर के रिफिल के लिए रजिस्ट्रेशन करेगा तो उसका आवेदन स्वयंसेवी संस्था और रेडक्रॉस सोसाइटी दोनों के पास रिफ्लेक्ट होगा। रेडक्रॉस सोसायटी या स्वयंसेवी संस्था में से कोई भी उक्त आग्रह को स्वीकार करेंगी तो आवेदन करने वाले मरीज के दिए मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस के माध्यम से सूचना पहुंच जाएगी। आवेदक को आवेदन करने के दौरान आधार नंबर और ऑक्सीजन लेवल के लिए ऑक्सीमीटर का फोटो भी अपलोड करना होगा। इसके अलावा, मरीज की उम्र और पता लिखना अनिवार्य होगा। एक मोबाइल नंबर से एक दिन में एक बार ही आवेदन किया जा सकेगा।

English summary
Oxygen cylinder refill facility now will available door-to-door for covid patients in Haryana
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X