• search
keyboard_backspace

UP: कोरोना काल में बेरोजगारों का होगा ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन, घर बैठे होगा इंटरव्‍यू

लखनऊ। यदि आप बेरोजगार हैं और कोरोना संक्रमण काल में नौकरी को लेकर परेशान हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। सेवायोजन विभाग की वेबसाइट पर आप अपना ऑनलाइन पंजीयन करा सकते हैं। पंजीयन के साथ आपका चयन भी ऑनलाइन घर बैठे हो जाएगा। कोरोना संक्रमण काल के खत्म होते ही आप नौकरी ज्वॉइन कर सकते हैं। रोजगार मेले से इतर सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सेवायोजन विभाग ने कंपनियों से आनलाइन चयन का प्रस्ताव एक बार फिर भेजा है जिस पर कंपनियां मंथन कर रही हैं।

online registration and interview of unemployed in UP during the Covid period

लखनऊ समेत सूबे के सभी 92 क्षेत्रीय व जिला सेवायोजन कार्यालयाें में यह व्यवस्था की जा रही है। ऐसे कराएं पंजीयन 18 से 45 वर्ष तक के युवा बेरोजगार सेवायोजन विभाग की वेबसाइट sewayojan.up.nic.in पर सीधे अपना पंजीयन करा सकते हैं। आधारकार्ड और योग्यता के दस्तावेजों के साथ आप अपना मोबाइल फोन नंबर अवश्य लिखें। एक बार पंजीयन होने पर तीन साल तक पंजीयन मान्य होगा। पंजीकृत कंपनियों में ही होगा ऑनलाइन चयन सेवायोजन विभाग के पोर्टल पर पंजीकृत 242 कंपनियों की ओर से रिक्तियों की संख्या भी आनलाइन नजर आएगी। आप अपनी योग्यता के अनुरूप नाैकरी का चयन कर सकते हैं। सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत ही नौकरी के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। कंपनियों की ओर से रोजगार मेले के बजाय आपका आनलाइन साक्षात्कार लिया जाएगा। साक्षात्कार के बाद आपका घर बैठे न केवल चयन हाेगा बल्कि नियुक्ति पत्र भी आपको आनलाइन आपके मेज पर भेज दिया जाएगा। पंजीकृत बेरोजगारों की संख्या लखनऊ के क्षेत्रीय सेवायोजन में पंजीकृत बेरोजगारों की संख्या 78360 है। सूबे में पंजीकृत बेरोजगारों की संख्या 30 लाख के करीब है। ऐसे में पहले से पंजीकृत बेरोजगारों काे भी नौकरी देने की चुनौती कम नहीं है। हालांकि पंजीकृत बेरोजगारों मेें से करीब 20 से 50 फीसद तक कहीं न कहीं स्वरोजगार से जुड़े हुए हैं।

प्रशिक्षण एवं सेवायोजन के निदेशक कुणाल सिल्कू ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल में नौकरी के साथ ही सुरक्षा का भी ध्यान रखना है। इसी के चलते आनलाइन पंजीयन की व्यवस्था को सशक्त बनाने के निर्देश दिए गए हैं। नौकरी के लिए आनलाइन आवेदन, साक्षात्कार और चयन की तैयारी चल रही है। पंजीकृत युवाओं को नौकरी दिलाना लक्ष्य में शामिल है।

योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, MBBS छात्रों की लगेगी कोविड में ड्यूटीयोगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, MBBS छात्रों की लगेगी कोविड में ड्यूटी

English summary
online registration and interview of unemployed in UP during the Covid period
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X