• search
keyboard_backspace

लघु व मध्यम उद्योगों की ताकत और आत्मनिर्भरता का आधार है ODOP योजना: सीएम योगी

गोरखपुर। एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) की ताकत तथा आत्मनिर्भरता का आधार है। कोरोना काल में कृषि क्षेत्र के बाद प्रदेश की अर्थव्यवस्था में सर्वाधिक योगदान ओडीओपी से जुड़े परम्परागत उद्यमों ने दिया है। यह बात उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तारामंडल स्थित महंत दिग्विजयनाथ स्मृति पार्क में आयोजित बड़ौदा यूपी बैंक के वृहद ऋण वितरण शिविर को संबोधित करते हुए कही।

ODOP scheme is the basis of msme strength and self-sufficiency said CM Yogi

सीएम ने कहा कि सरकार ग्रामीण क्षेत्र में वित्तीय समावेशन के साथ गांव के गरीब, किसान, महिला, नौजवान को जोड़ने का कार्य कर उन्हें आत्मनिर्भर व सशक्त बनाने में जुटी है। कहा कि ओडीओपी के जरिये एमएसएमई कम पूंजी पर रोजगार की गारंटी है। इसके स्थानीय स्तर के परिणाम का पूरे प्रदेश में व्यापक सकारात्मक प्रभाव देखने को मिले हैं। बीते चार सालों में प्रदेश सरकार ने 50 लाख एमएसएमई इकाइयों को बैंकों से लोन दिलाकर करोड़ो लोगों को रोजगार से जोड़ने का कार्य किया है। इससे यूपी की अर्थव्यवस्था में व्यापक परिणाम आया है।

कहा कि पहले जहां उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था देश में पांचवें, छठवें स्थान पर होती थी अब दूसरे स्थान पर है। प्रति व्यक्ति आय 45 हजार से बढ़कर 95 हजार पर पहुंच गई है। जल्द ही इस मामले में हम राष्ट्रीय औसत के बराबर होंगे। सीएम योगी ने कहा कि कोरोना काल में गांव लौटे प्रवासी परम्परागत उद्यमों से जुड़कर रोजी रोजगार कमर रहे हैं। प्रदेश में 7 करोड़ से अधिक जनधन खाते खोले गए हैं जिनमे से 17.5 लाख अकेले गोरखपुर में हैं। इससे सरकार की योजनाओं की पूरी रकम का लाभ लोगों को बिना भ्रष्टाचार सीधे उनके खातों में मिल रहा है।

सीएम ने कहा कि आज खुशी की बात है कि गोरखपुर, सिद्धार्थनगर, आजमगढ़, कुशीनगर, बलिया, मऊ आदि अनेक जिलों के 5895 लाभार्थियों को सवा तीन सौ करोड़ रुपए का लोन बड़ौदा बैंक द्वारा दिया जा रहा है। इससे ये लाभार्थी खुद उद्यमी बन कई लोगों को रोजगार भी देंगे। उन्होंने कहा कि बैंकों को इन्हें ट्रेनिंग व बाजार दिलाने की जिम्मेदारी भी उठानी होगी ताकि अपनी पूंजी बढ़ाने के साथ ही ये प्रदेश की अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाई पर ले जाएं।

ये भी पढ़ें:- लखनऊ, काशी और गोरखपुर सहित 14 शहरों का होगा कायाकल्प, योगी सरकार ने दिए निर्देशये भी पढ़ें:- लखनऊ, काशी और गोरखपुर सहित 14 शहरों का होगा कायाकल्प, योगी सरकार ने दिए निर्देश

English summary
ODOP scheme is the basis of msme strength and self-sufficiency said CM Yogi
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X