• search
keyboard_backspace

हरियाणा में अब राशन डिपो पर भी मिलेगा जनरल स्टोर का सामान, CSMRT ऐप हुआ लॉन्च

By सरकारी न्यूज
Google Oneindia News

चंडीगढ़। हरियाणा में अब राशन डिपो पर भी जनरल स्टोर का सामान मिल सकेगा। इसके लिए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने डिपो-होल्डरों के माध्यम से ब्रांडेड एफएमसीजी कंपनियों (फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स कंपनी) का सामान उचित दामों पर बिक्री करने की योजना की शुरूआत की है। इस पायलट योजना में सिरसा, फतेहाबाद, करनाल, यमुनानगर और पंचकुला जिलों को शामिल किया गया है।

उपमुख्यमंत्री का कहना है कि, इन जिलों में ट्रायल सफल होने पर इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। प्रदेश के डिपो-होल्डरों के माध्यम से राज्य के ग्रामीण एसबीआई बैंक की कुछ सेवाओं का लाभ भी असानी से ले सकेंगे। जनसंपर्क एवं सूचना विभाग ने बताया कि, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, जिनके पास खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग का प्रभार भी है, ने कान्फेड के 3 प्रोजेक्ट्स की शुरूआत की है। ये तीनों ही ग्रामीण हरियाणा के लोगों के हित में एक ऐतिहासिक कदम है।

Now general store goods will also be available at ration depots in Haryana, CSMRT app launched also

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि, राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य कान्फेड के माध्यम से प्रदेश में एक इको-सिस्टम बनाना है, जिसमें गांव के गरीब लोगों तक राशन डिपो अथवा उचित मूल्य की दुकान (एफपीएस) द्वारा बहुराष्ट्रीय एफएमसीजी कंपनियां, स्वयं सहायता समूह और अन्य विनिर्माण कंपनियां द्वारा प्रमाणित आवश्यक वस्तुओं को वाजिब दर पर बिक्री करना है। उन्होंने बताया कि सरकार की इस योजना से जहां राज्य में आय और रोजगार के अवसर पैदा होंगे वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में बाजारों को मजबूती मिलेगी।

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि, फिलहाल प्रदेश के 5 जिलों यमुनानगर, सिरसा, करनाल, फतेहाबाद और पंचकुला में आठ सप्ताह के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जा रहा है, जिसमें 140 एफपीएस के मालिक डाबर इंडिया लिमिटेड, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, मैरिको लिमिटेड, कोका-कोला कंपनी, एल्प्रो कंज्यूमर प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के उत्पादों को बेचेंगे। इससे एफपीएस मालिकों के राजस्व में वृद्धि होगी।

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि कान्फेड भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के सहयोग से एफपीएस में ही एक ग्राहक सेवा बिंदु (सीएसपी) स्थापित करेगा, जो बैंक द्वारा संचालित वित्तीय सेवाओं का विस्तार करने में सहायता करेगा। उन्होंने बताया कि चयनित एफपीएस मालिक एसबीआई के खुदरा विक्रेता के रूप में कार्य कर सकेंगे। ये एफपीएस मालिक ग्रामीण क्षेत्र के ग्राहकों को बुनियादी बैंकिंग सेवाएं प्रदान करेंगे जिसके बदले में उनको कमीशन प्राप्त होगा। दुष्यंत चौटाला ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के तहत आज ही दो जिलों सिरसा और करनाल में पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया।

उपमुख्यमंत्री ने सी-एसएमआरटी (कान्फेड-सर्विलांस, मॉनिटरिंग, रियल-टाइम) नामक एक नया ऑनलाइन मोबाइल एप्लिकेशन भी लांच किया। यह एप निर्धारित समय में सार्वजनिक वितरण से जुड़े लॉजिस्टिक्स को बनाए रखने और ट्रैक करने में मदद करेगा। उन्होंने बताया कि इससे पीडीएस से जुड़ी वस्तुओं की पारदर्शिता और सुचारू कामकाज सुनिश्चित करने में मदद करेगा।

हरियाणा में वृद्धावस्था पेंशन बढ़ी, सरकार ने भत्ते भी बढ़ाए, जानिए अब विधवाओं, दिव्यांगों, लड़कियों और ट्रांसजेंडर्स को कितने रु. मिलेंगेहरियाणा में वृद्धावस्था पेंशन बढ़ी, सरकार ने भत्ते भी बढ़ाए, जानिए अब विधवाओं, दिव्यांगों, लड़कियों और ट्रांसजेंडर्स को कितने रु. मिलेंगे

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि इन तीन प्रोजेक्ट्स से जहां डिपो-होल्डरों को वित्तीय लाभ होगा, वहीं आम जनता को काफी लाभ होगा। उन्होंने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के दौरान कान्फेड हितधारकों और ग्राहकों को होने वाले लाभ की साप्ताहिक समीक्षा की जाएगी, अगर ये प्रोजेक्टस अनुकूल रहे तो इनको पूरे राज्य में लागू किया जाएगा। एक अधिकारी ने कहा कि, हरियाणा सरकार के 'आत्मनिर्भर हरियाणा' अभियान में यह एक महत्वपूर्ण कड़ी जुड़ गई है।

English summary
Now general store goods will also be available at ration depots in Haryana, CSMRT app launched also
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X