• search
keyboard_backspace

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में अब ई-बुक्स से होगी पढ़ाई

Google Oneindia News

गुरुग्राम, जून 14: कोरोना काल के कारण अब तक सरकारी स्कूलों में नया सत्र शुरू नहीं हो सका है। बुक्स ना मिलने के कारण बच्चों की पढ़ाई जारी रखने के लिए स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी), गुरुग्राम ने ई-बुक्स तैयार की है। इनकी पीडीएफ स्कूलों में भेजी गई हैं। शिक्षा विभाग ने डीईओ और डीईईओ को इस संदर्भ में नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है।

कोरोना संक्रमण के चलते शिक्षा विभाग ने छुट्टियों को 15 जून तक बढ़ा दिया है। शिक्षा मंत्री के बयान में स्पष्ट हो गया है कि अभी स्कूल नहीं खुलेंगे। सीबीएसई स्कूलों में एक अप्रैल से ऑनलाइन क्लास लेना शुरू कर दिया था, लेकिन सरकारी स्कूलों में बुक्स न पहुंचने के कारण नए सत्र की पढ़ाई ठीक से नहीं चल पाई है।

राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल थानेसर के प्रिंसिपल सचिंद्र कोड़ा ने बताया कि एससीईआरटी ने ई-बुक्स का पीडीएफ लिंक जारी किया है। पीडीएफ लिंक को स्कूलाें में भेज दिया गया है। बच्चे शिक्षक से वह लिंक ले सकते हैं। इसे इंटरनेट की मदद से मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रिंसिपल सचिंद्र कोड़ा ने बताया कि एप डाउनलोड करने के बाद उसे खोलने पर क्लास की लिस्ट सबजेक्ट अनुसार सामने आ जाएगी। क्लास पर क्लिक करने पर ई-खुल जाएंगी। जिस विषय की बुक्स पढ़नी हो उस पर क्लिक कर दीजिए। वहीं, एससीईआरटी की ओर से पीडीएफ में वीडियो भी अपलोड किए गए हैं। इन वीडियो में सब्जेक्ट के अनुसार कंटेंट दिया गया है।

भगोड़े मेहुल चोकसी को देश लाने की तैयारी पूरी! डोमिनिका हाई कोर्ट में बताया वो अभी भी भारतीय नागरिकभगोड़े मेहुल चोकसी को देश लाने की तैयारी पूरी! डोमिनिका हाई कोर्ट में बताया वो अभी भी भारतीय नागरिक

स्कूलों की छुट्टियां हो जाने के कारण शिक्षा अधिनियम के तहत अभी तक बच्चों को बुक्स नहीं मिल सकी हैं, जबकि बुक्स को शिक्षा विभाग की ओर से प्रकाशित करा लिया गया था लेकिन वितरण नहीं हो सका। ऐसे में शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को आदेश दिए कि पुराने बच्चों से बुक्स लेकर नए बच्चों का दे दी जाएं, ताकि कोरोना के कारण उनकी पढ़ाई प्रभावित न हो सके।

English summary
Now e books will be taught in government schools of Haryana
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X