• search
keyboard_backspace

हरियाणा में महाग्राम योजना: DC बोले- गांव के तालाबों के पानी को ट्रीट करके दोबारा इस्तेमाल किया जाए

कैथल। हरियाणा में सीएम मनोहर लाल ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से महाग्राम योजना को लेकर बैठक की। जिसके माध्यम से सभी उपायुक्तों से फीड बैक ली। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला सहित अन्य उच्चाधिकारी भी इसमें मौजूद रहे। डीसी सुजान सिंह ने कहा कि, गांवों में घरों से जो भी पानी यानि ग्रे वाटर तालाबों में जाता है, उसे फाइव पौंड सिस्टम के माध्यम से ट्रीट करके दोबारा उपयोग के लिए लाया जाए ताकि एक-एक बूंद का सदुपयोग हो सके।

उन्होंने कहा कि, इस पानी को सिचाई, इंडस्ट्री, बागवानी, पार्क आदि में निरंतर इस्तेमाल की योजना पर कार्य होता रहे। 52 गांवों में तालाबों पर कार्य पूरा हो चुका है। 24 पर कार्य चल रहा है और 18 नए तालाबों के स्वीकृति मिल चुकी है। इन सभी पर काम जल्द पूरा होगा। बता दें कि, डीसी वे लघु सचिवालय में ग्रे वाटर मैनेजमेंट, शिवधाम योजना और फसल खरीद से जुड़े अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे।

Mahagram Yojana in Haryana: DC said - Treat the water of village ponds and reuse them

डीसी सुजान सिंह ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि महाग्राम योजना के तहत क्योड़क, सीवन व पाई में महाग्राम योजना के तहत शत-प्रतिशत सीवरेज व्यवस्था व सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट प्रणाली लागू की जा रही है ताकि जल की एक-एक बूंद का सदुपयोग हो सके। उन्होंने कहा कि शिवधाम योजना के तहत शमशान घाट व कब्रिस्तान के जीर्णाेद्धार, पानी की व्यवस्था, शैड, चहारदीवारी, कच्चे रास्ते को पक्का करना आदि कार्य पूरे हो चुके हैं। अगर किसी स्थान पर कार्य शेष है तो उन्हें भी जल्द पूरा करें। उन्होंने कहा कि गेहूं खरीद का कार्य सुचारू रूप से चलता रहे। अगर इस कार्य में किसी प्रकार की परेशानी आती है तो उसे तुरंत दूर करें। सरकार की ओर से आढ़तियों की पिछली राशि जारी की जा चुकी है। जो विलंब उनकी राशि भुगतान में हुआ है, उसका ब्याज भी आढ़तियों को दिया गया है। इस मौके पर एसपी लोकेंद्र सिंह, जिला पालिका आयुक्त समवर्तक सिंह, एसडीएम संजय कुमार, विरेंद्र ढुल व नवीन कुमार, सीटीएम अमित कुमार, डीआरओ श्याम लाल, डीडीपीओ जसविद्र सिंह, अधीक्षक अभियंता राजीव खंडुजा, डीएफएससी प्रमोद शर्मा, डीडीए कर्मचंद, ईओ बलबीर रोहिला, कार्यकारी अभियंता बनारसी दास, प्रशांत, करणवीर सिंह, डीआइओ दीपक खुराना, डीएमईओ अजय श्योराण, देवेंद्र सिंह, प्रदीप गुप्ता, हिमांशु लाटका मौजूद रहे।

हरियाणा में फसल खरीद: 9828 आढ़तियों को 1.18 करोड़ ब्याज के तौर पर देगी खट्टर सरकारहरियाणा में फसल खरीद: 9828 आढ़तियों को 1.18 करोड़ ब्याज के तौर पर देगी खट्टर सरकार

English summary
Mahagram Yojana in Haryana: DC said - makes the water of the ponds in villages to re-use
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X