• search
keyboard_backspace

मध्यप्रदेश 10 लाख करोड़ की GDP के लक्ष्य को हासिल करेगा, CM शिवराज बोले- हम इसके लिए संकल्पित

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि, हमारा राज्य 10 लाख करोड़ की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) के लक्ष्य को हासिल करेगा। उन्होंने कहा कि, हम इस साल 10 लाख करोड़ की जीडीपी के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए संकल्पित हैं। मुख्यमंत्री ने यह बात हाल ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई नीति आयोग की संचालन परिषद की 6वीं बैठक में कही।

मुख्यमंत्री बोले कि, नीति आयोग के छह सूत्री एजेंडा को समय-सीमा में प्रदेश में व्यवहारिक रूप दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि, प्रदेश में 30 लाख हेक्टेयर में फैले बिगड़े वन क्षेत्र में निजी सहयोग से वन विकसित करने और सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए पहल की जा सकती है। शिवराज ने कहा कि अनुपयोगी सार्वजनिक संपत्तियों का तार्किक और वैज्ञानिक तरीके से मॉनिटाइजेशन करके इससे हासिल राशि का उपयोग विकास कार्यों में करना समय की आवश्यकता है।

shiv raj chauhan

मुख्यमंत्री बोले कि, कोरोना के कठिन काल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे देश को सशक्त नेतृत्व प्रदान किया। कई विकसित और समृद्ध देश उस सक्षमता और कुशलता से कोरोना का सामना नहीं कर पाये, जितना भारत ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में किया। अपने देश के साथ-साथ दुनिया के कई देशों को वैक्सीन उपलब्ध कराई गई है। आपदा को अवसर में बदलने की प्रेरणा से नई ऊर्जा मिली है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा दिए गए आत्म-निर्भरता के मंत्र के परिपालन में हमने आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के निर्माण की दिशा में तत्काल कार्य आरंभ किया। नीति आयोग के सहयोग से वेबिनार्स आयोजित कर रोडमैप तैयार किया। इसके चार आधार स्तंभ भौतिक अधोसंरचना, शिक्षा और स्वास्थ्य, सुशासन, रोजगार और अर्थ-व्यवस्था निर्धारित किए गए। इन क्षेत्रों में निर्धारित लक्ष्य समय-सीमा में प्राप्त किए जाएंगे।

मध्य प्रदेश विधानसभा के निर्विरोध स्पीकर बने गिरीश गौतम, रीवा के देवतालाब से हैं भाजपा विधायक

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि, नीति आयोग द्वारा राज्यों के साथ विचार-विमर्श कर उनकी परस्थितियों और उनकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए छह सूत्री एजेंडे का निर्धारण स्वागत योग्य है। मध्यप्रदेश में छह सूत्री एजेंडा को समय-सीमा में पूर्ण किया जाएगा।

English summary
Madhya Pradesh will achieve GDP target of 10 lakh crore, says CM Shivraj singh chauhan
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X