• search
keyboard_backspace

मेरठ में खेल विश्वविद्यालय के लिए सरधना में जमीन चिन्हित, बजट में योगी सरकार ने दिए 20 करोड़

By Oneindia Staff

लखनऊ। मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप मेरठ में खेल विश्वविद्यालय के लिए बजट में 20 करोड़ रुपये आवंटित होने से मेरठ सहित पश्चिमी उप्र के लोगों के चेहरे पर खुशी दौड़ गई है। तीन दशक से अधिक पुरानी यह मांग अब पूरी होती दिखने लगी है। इसके लिए सरधना क्षेत्र में गंगनहर किनारे सलावा एवं कैली गांव की 36.98 हेक्टेयर (91.3827 एकड़) जमीन चिन्हित की गई है। इसमें सलावा गांव की 91.16 एकड़ जबकि कैली की 0.218688 एकड़ जमीन है।

Land allotted for sports university in Meerut

खेल विश्वविद्यालय के लिए 700 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा गया है। शासन ने लोनिवि. को निर्माण एजेंसी नामित किया है। लोनिवि. इसकी डीपीआर बनाने के साथ निर्माण भी करेगी। करीब एक साल से खेल विवि. बनाने को लेकर जारी गतिविधियों के बीच सोमवार को बजट में 20 करोड़ रुपये आवंटित किए गए। पिछले दिनों नोएडा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहली बार मेरठ में खेल विवि. बनाने की घोषणा की थी।

खेल विवि को लेकर शासन स्तर पर विभागों की बैठक बुधवार को लखनऊ में होगी। इसमें सिंचाई, वन व खेल विभाग के साथ शिक्षा विभाग को भी शामिल किया जा सकता है। चिन्हित हुई पूरी जमीन सिंचाई विभाग की है। प्राथमिक तौर पर 23.74 हेक्टेयर (58.68 एकड़) जमीन मांगी गई थी लेकिन तीन फरवरी 2021 को शासन ने 36.98 हेक्टेयर (91.38 एकड़) जमीन का प्रस्ताव मांगा। इसमें सलावा के 51 और कैली के दो खेत लिए गए हैं। शासन ने इसके बदले सिंचाई विभाग को हस्तिनापुर में 23.74 हेक्टेयर (58.68 एकड़) जमीन दी है।

खेल विवि के लिए ली गई सिंचाई विभाग की 36.98 हेक्टेयर जमीन में गाटा संख्या 2522 का कुल रकबा 2.1494 हेक्टेयर है। इसमें विभाग का एक निरीक्षण भवन, चार चतुर्थ श्रेणी कर्मी आवास, दो स्टोर व दो पंप हाउस हैं। यहां सिंचाई विभाग की कुल 42.85 हेक्टेयर जमीन है। इसमें से 36.98 हेक्टेयर जमीन खेल विवि. को देने के बाद शेष जगह में निरीक्षण भवन व अन्य संसाधन तैयार करने के लिए सिंचाई विभाग को करीब 2.54 करोड़ रुपये की जरूरत होगी। खेल विवि के लिए ली जा रही जमीन का सर्किल रेट 46 लाख रुपये प्रति हेक्टेयर है। यह जमीन ऊपरी गंगा नहर की पटरी पर बार्इं तरफ कांवड़ मार्ग पर है, जो दो राज्यों को जोड़ता है।

खेल विवि मेरठ या अन्य जिले में बनाने को लेकर भी खूब खींचतान हुई। विभिन्न जिलों के साथ मुजफ्फरनगर का प्रस्ताव भी मजबूत दावेदारी वाला था। जिला एथलेटिक संघ ने हस्ताक्षर मुहिम चलाई। पूरे शहर, खेल संगठनों और खेल उद्योग ने इसका समर्थन करते हुए खेल विवि के लिए मेरठ को ही उपयुक्त बताया। अंतत: शासन की ओर से जिला मेरठ और संसदीय क्षेत्र मुजफ्फरनगर में आने वाले सरधना को खेल विवि के लिए चुना गया।

अयोध्या के विकास में तेजी लाने के लिए सीएम योगी ने दिए निर्देश

English summary
Land allotted for sports university in Meerut
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X