• search
keyboard_backspace

अब छोटे किसानों से आधुनिक खेती कराएगी सरकार, हरियाणा में जल्द शुरू होगी खास योजना

चंडीगढ़। हरियाणा में अब 'किसान मित्र' योजना जल्द शुरू होगी। ऐसा इसलिए क्‍योंकि, हरियाणा सरकार अब छोटे किसानों को आधुनिक खेती करने के लिए प्रेरित करेगी। और, किसानों का मार्गदर्शन करने के लिए प्रत्येक गांव में 'किसान मित्र' तैनात किए जाएंगे। इस बारे में मुख्‍यमंत्‍री मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा की। खट्टर मंगलवार को 'हरियाणा की बात' कार्यक्रम के जरिये लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। वहां उन्‍होंने कहा कि, प्रदेश में ज्यादातर किसान छोटी जोत वाले हैं। उनके हित में प्रदेश सरकार बहुत जल्द राज्य में 'किसान मित्र' योजना लागू करने जा रही है।

Kisan Mitra: Now the government will start modern farming with farmers, this scheme will be started soon in Haryana

मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि ऐसे किसान जागरूकता के अभाव में पांरपरिक तरीकों से ही खेती कर रहे हैं। ऐसे किसानों की मदद के लिए प्रत्येक गांव में किसान मित्रों को तैनात किया जाएगा। यह किसान मित्र प्रगतिशील किसान होंगे। यह किसान छोटी जोत वाले किसानों को न केवल वैकल्पिक कृषि के बारे में जानकारी देंगे बल्कि आधुनिक, बीज, फसल की बुआई से लेकर कटाई तक आधुनिक तकनीक के बारे में बताएंगे। खट्टर ने कृषि कानूनों को लेकर चल रहे गतिरोध पर साफ किया कि हरियाणा व केंद्र सरकार किसानों पर किसी तरह का दबाव बनाकर योजना को लागू नहीं करेगी। जो किसान के हित में होगा वही फैसला लिया जाएगा।

Kisan Mitra: Now the government will start modern farming with farmers, this scheme will be started soon in Haryana

खट्टर ने हरियाणा के सभी किसानों को मेरी फसल-मेरा ब्यौरा के साथ जुडऩे की अपील करते हुए कहा कि आने वाले समय में प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के हित में कई कल्याकारी योजनाएं शुरू की जाएंगी। प्रदेश की मंडियों में चल रही गेहूं खरीद पर संतुष्टि व्यक्त करते हुए सीएम ने कहा कि मंडियों में अब तक 60 लाख मीट्रिक टन गेहूं की आवक हो चुकी है। जिसमें से 53 लाख मीट्रिक टन की खरीद तथा 25 लाख मीट्रिक टन का उठान हो चुका है।

हरियाणा: रिटायरमेंट के नजदीक बैठे IAS अधिकारी अब अपने चहेतों को नहीं बांट सकेंगे 'रेवडियां'हरियाणा: रिटायरमेंट के नजदीक बैठे IAS अधिकारी अब अपने चहेतों को नहीं बांट सकेंगे 'रेवडियां'

खट्टर ने कहा कि किसानों को सीधी अदायगी करने की योजना के बेहतर परिणाम सामने आ रहे हैं। अभी तक राज्य में किसानों को 2336 करोड़ की अदायगी हो चुकी है। उन्होंने बताया कि संबंधित एजेंसियों तथा विभागों को निर्देश दिए गए हैं कि वह खरीदी गई गेहूं को मंडियों से उठाकर गोदाम तक पहुंचाने के कार्य को तेज करें।

English summary
'Kisan Mitra': Now the government will start modern farming with farmers, this scheme will be started soon in Haryana
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X