• search
keyboard_backspace

उत्तराखंड सरकार का फैसला, अब साल भर खुले रहेंगे जिम कॉर्बेट और राजाजी पार्क

Google Oneindia News

देहरादून, जून 25। उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क और राजाजी टाइगर रिज़र्व को टूरिस्टों के लिए खोल दिया गया है। ये दोनों पार्क अब टूरिस्टों के लिए साल भर के लिए खुले रहेंगे। अब तक जो व्यवस्था थी, उसके मुताबिक टाइगर, हाथी, हिरन, तेंदुआ, सांभर जैसे जंगली जानवरों के लिए प्रसिद्व इन दोनों पार्कों को मॉनसून सीज़न के चलते पंद्रह जून से पांच महीने के लिए बंद कर दिया जाता था। दोनों पार्क पंद्रह नवंबर को खोले जाते थे, लेकिन अब दोनों पार्क साल भर पर्यटकों के लिए खुले रहेंगे।

Jim Corbett

राज्य के लिए वन मंत्री हरक सिंह रावत ने संबंधित अफसरों के साथ मीटिंग के बाद ये फैसला लिया। उत्तराखंड सरकार ने पर्यटन गतिविधियों को जारी रखने के उददेश्य से अब इन दोनों पार्कों को सैलानियों के लिए वर्षभर खुला रखने का ऐलान किया है, तो इसके पीछे वास्तव में जो कारण है, वो वाइल्ड लाइफ देखने आने वाले सैलानियों की अच्छी खासी तादाद है। इसके साथ ही, दोनों पार्कों से हज़ारों लोगों की रोजी रोटी भी जुड़ी हुई है. पिछले दो साल से कोरोना संक्रमण के कारण ये पार्क काफी समय तक पर्यटकों के लिए बंद ही रहे।

कोरोना काल में यहां पर्यटन लॉकडाउन की भेंट चढ़ता रहा, तो आय भी बेहद कम रही। अब साल भर टूरिज्म गतिविधियां संचालित होने से जहां हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा, वहीं विभाग को भी इनकम होगी। कार्बेट नेशनल पार्क में पिछले एक साल (अप्रैल 2020 से मार्च 2021) के दौरान दो लाख चार हज़ार टूरिस्ट आए, जिनमें दो लाख चार हजार के आसपास भारतीय तो 377 विदेशी टूरिस्ट थे। इनसे कार्बेट पार्क को आठ करोड़ से अधिक की इनकम हुई।

English summary
Jim Corbett and Rajaji Park will remain open throughout the year in Uttarakhand
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X