• search
keyboard_backspace

एक साल में 40 विदेशी इन्वेस्टर्स ने दिया योगी सरकार को 16,732 करोड़ के निवेश का प्रस्ताव

By Oneindia Staff
Google Oneindia News

लखनऊ। उत्तरप्रदेश में निवेश पर उद्योगों को दी जाने वाली अधिक सहूलियतों का असर अब दिखने लगा है। नतीजा है कि अब प्रदेश में स्वदेशी कंपनियों के साथ-साथ विदेशी कंपनियां भी निवेश करने की तैयारी कर रही हैं। कोरोना संकट के दौरान जब हर राज्य में आर्थिक गतिविधियों की रफ्तार सुस्त थी, उस दौरान भी उत्तर प्रदेश में कई निवेशकों ने अपना उद्यम स्थापित करने में रुचि दिखाई।

Investors gave proposal to Yogi govt to invest in UP

औद्योगिक विकास विभाग के आंकड़ों के अनुसार बीते एक साल में 40 विदेशी निवेशकों ने 16,732 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्रदेश सरकार को दिए हैं। सरकार द्वारा राज्य में औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने के लिए उठाए गए कदमों के चलते ही यूपी, देश-विदेश के निवेशकों के लिए चहेता राज्य बन गया है। वहीं, योगी सरकार भी निवेश प्रस्तावों को जमीन पर उतारने के लिए हर स्तर पर तेजी दिखा रही है।

66,000 करोड़ के प्रस्ताव मिले
राज्य में मार्च 2020 से मई 2021 तक देशी और विदेशी निवेशकों के 66,000 करोड़ रुपये के 96 निवेश प्रस्ताव मिले। इन प्रस्तावों में 40 विदेशी निवेशकों के हैं। इन प्रस्तावों में 22 निवेश प्रस्ताव 100 करोड़ रुपये से अधिक के हैं और इन निवेश प्रस्तावों के जरिए राज्य में 16,732 करोड़ रुपये का निवेश होना है। सरकार के स्तर से इन निवेश प्रस्तावों पर त्वरित कार्रवाई करते हुए, उन्हें भूमि उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है, अब जल्द ही इन विदेशी निवेशकों के उद्यमों का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

चीन से आगरा आई एक जूता कंपनी
इसके अलावा 13 निवेश प्रस्तावों को यूपी में स्थापित करने के लिए प्रदेश के अधिकारी विदेशी निवेशकों से संपर्क में हैं, ताकि उनकी दिक्कतों का समाधान किया जा सके। प्रदेश में निवेश के लिए आगे आई इन कंपनियों में उत्पादन शुरू होने पर प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा। चीन से आई एक जूता बनाने वाली कंपनी ने तो आगरा में उत्पादन भी शुरू कर दिया है। यह कंपनी आगरा में तीन सौ करोड़ रुपये का निवेश कर रही है।

माइक्रोसॉफ्ट से लेकर आइका दिखा रहीं है दिलचस्पी
औद्योगिक विकास विभाग के अधिकारियों के अनुसार, राज्य में जापान की सात, कनाडा की दो, जर्मनी की चार, हॉन्गकॉन्ग की एक, सिंगापुर की दो, यूके की तीन, यूएस की पांच तथा कोरिया की चार कंपनियां निवेश कर रही हैं। इनमें माइक्रोसॉफ्ट और आइका जैसी विश्वविख्यात कंपनियां भी हैं। माइक्रोसॉफ्ट राज्य में 1800 करोड़ रुपए का निवेश साफ्टवेयर पार्क की स्थापना में कर रहा है। विदेशी कंपनियों से जो निवेश प्रस्ताव मिले हैं, उसमें अधिकतर विदेशी निवेशक नोएडा, ग्रेटर नोयडा, जेवर, आगरा में उद्यम लगाना चाहते हैं।

अधिकारियों का यह भी कहना है कि निवेश को बढ़ावा देने के लिए देशी और विदेशी उद्यमियों को बीते चार वर्षों के दौरान 900 से अधिक प्लॉट आवंटित किए जा चुके हैं। इसके अलावा यमुना एक्सप्रेस-वे के किनारे सेक्टर 28 में 350 एकड़ में डेडिकेटेड मेडिकल डिवाइस पार्क प्रस्तावित है, जिसके लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के लिए कलाम इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ टेक्नॉलजी के साथ एमओयू किया गया है। ऐसे प्रयासों के बीच सीएम योगी ने अधिकारियों को निवेश संबंधी मिले प्रस्तावों को जमीन पर उतारने के लिए अधिकारियों को निवेशकों से संपर्क कर उनकी दिक्कतों का निदान करने के निर्देश दिए हैं।

English summary
Investors gave proposal to Yogi govt to invest in UP
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X