• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

प्रकाश जावड़ेकर ने फलटण से पुणे तक डेमू रेलगाड़ी को झंडी दिखाकर किया रवाना

|

नई दिल्ली। भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से लोनंद के रास्ते फलटण से पुणे के लिए डेमू (डीईएमयू) रेलगाड़ी को झंडी दिखाकर रवाना किया।इस अवसर पर समारोह को सम्बोधित करते हुए प्रकाश जावडेकर ने कहा कि रेलवे मंत्री पीयूष गोयल के मार्गदर्शन में रेलवे में व्यापक परिवर्तन दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि रेलगाड़ियों जैव-शौचालयों का प्रचलन आरम्भ होने से पटरियों और रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर साफ सफाई नज़र आ रही है। यह स्वच्छ भारत अभियान का एक आदर्श उदाहरण है।

I&B Minister Prakash Javadekar flags off DEMU train from Phaltan to Pune

उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि माननीय रेल मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में आईआरसीटीसी पर सरलीकृत आरक्षण प्रणाली शुरू होने से यात्रियों को जल्दी टिकट प्राप्त करने में मदद मिली है। रेलवे में उच्चतम मानकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग को समाप्त करने, विद्युतीकरण में प्रगति, रेलवे पटरियों के दोहरीकरण और बंदरगाह संपर्क जैसे बुनियादी ढाँचों में सुधार ने अर्थव्यवस्था और विकास को बढ़ावा देने में मदद की है।

5000 से अधिक रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई की सुविधा प्रदान की गई है जो यात्रियों को विश्वव्यापी वेब तक पहुंचने में सक्षम बनाते हैं और उनके ज्ञान में वृद्धि करते हैं। लोनंद के रास्ते होकर फलटण और पुणे के बीच रेलगाड़ियों के चलने से सामान्य रूप से इस क्षेत्र के लोगों और किसानों को नए बाजारों तक पहुंचने में मदद मिलेगी, विशेष रूप से छात्रों को अपनी पसंद के शैक्षिक संस्थानों तक पहुंचने और श्रमिकों को अधिक हरा चारा तलाश करने के लिए जाने में मदद मिलेगी।

रेलवे, परिवहन का सबसे सस्ता साधन होने के नाते और लोनंद होते हुए पुणे से फलटण के बीच सीधा सम्पर्क क्षेत्र के लिए एक वरदान साबित होगा। इसके अलावा, फलटण के निवासियों को फलटण से पुणे और वापस जाने के लिए सीधी यात्री रेलगाडी से सम्पर्क की सुविधा प्राप्त होगी। इस मौके पर रेलवे बोर्ड चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनीत शर्मा भी नई दिल्ली से वीडियो लिंक के माध्यम से समारोह में शामिल हुए।

बंगाल-असम चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार थमा, 1 अप्रैल को होगी वोटिंगबंगाल-असम चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार थमा, 1 अप्रैल को होगी वोटिंग

English summary
I&B Minister Prakash Javadekar flags off DEMU train from Phaltan to Pune
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X