• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं, ये अब घर बैठे देख सकेंगे, सरकार ने की सुविधा

|

अहमदाबाद। आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं, ये अब घर बैठे ही पता लगाया जा सकता है। जनसंपर्क एवं सूचना विभाग की ओर से बताया गया है कि, गुजरात सरकार द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार मतदाता विधानसभा के तरह स्थानीय स्वराज्य चुनाव मतदाता सूची में उनका नाम कौनसे वार्ड/निर्वाचन क्षेत्र में है यह देख सकें इसके लिए मतदाता के लिए सर्च इंजीन तैयार करके राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट http://sec.gujarat.gov.in के होम स्क्रीन पर रखा गया है।

how to know, your name is in the voter list or not, know here

मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में अपने नाम से या ईपीआईसी नंबर के आधार पर (1) http://sec.gujarat.gov.in और (2) http://secsearch.gujarat.gov.in/search वेबसाइट के माध्याम से देख सकते हैं। यह गांधीनगर, राज्य चुनाव आयोग के सचिव महेश जोशी ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से बताया है। इससे पहले भारत निर्वाचन आयोग ने विशेष मतदाता सूची के संक्षिप्त संशोधन के लिए एक कार्यक्रम की घोषणा की थी। जिसके अनुसार, 1/1/2021 के रोज 18 वर्ष या उससे अधिक की आयु प्राप्त कर चुके नागरिकों के लिए मतदाता पंजीकरण अधिकारी द्वारा मतदाता सूची में नाम दर्ज करना, नाम हटाना, किसी भी नाम में संशोधन करना या अन्य आवश्यक विवरणों को सही करने के लिए संबंधित निर्धारित फॉर्म भरें जाएंगे और मतदाता पंजीकरण अधिकारी या सहायक मतदाता पंजीकरण अधिकारी या उनके निवास के क्षेत्र के बूथ अधिकारियों के सामने जरुरी दस्तावेज के साथ अपना काम करवा सकते है।

गुजरात सरकार पुलिस विभाग में आर आर सेल बंद कराएगी, CM विजय रूपाणी ने की घोषणा

बूथ लेवल ऑफिसर द्वारा मतदाता सूची में नाम दर्ज करना, नाम हटाना, किसी भी नाम में संशोधन करना या अन्य आवश्यक विवरणों को सही करने का काम किया जाएगा। मतदाता पंजीकरण को सुधार या विवरण में कमी के लिए ऑनलाइन मीडिया के माध्यम से भी किया जा सकता है। मतदाता www.nvsp.in पर जाकर ये देख सकते है कि उनका नाम में मतदाता सूची में हैं या नहीं! इसके साथ साथ मतदाता इस वेबसाइट पर जाकर सूची में नाम जोड़ना, नाम हटाने या संशोधन करने का काम कर सकते है। साथ ही साथ ये सभी सुविधा वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप्लिकेशन द्वारा भी किया जा सकेगा। हेल्पलाइन नंबर की मदद से 1950 से अब तक की मतदाता सूची की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया सारे ऑनलाइन काम http//www.ceo.gujarat.gov.in पर जाकर किया जा सकता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
how to know, your name is in the voter list or not, know here
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X