• search
keyboard_backspace

हरियाणा सरकार ने नंबरदारों को बंटवाए स्मार्ट फोन, मानदेय भी बढ़ाया, डिप्‍टी CM को किया सम्‍मानित

By सरकारी न्यूज
Google Oneindia News

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के नंबरदारों को आयुष्मान भारत योजना में शामिल करने व उनको स्मार्टफोन देने की योजना शुरू की गई। उसके बाद सरकार ने नंबरदारों का मानदेय भी बढ़ाया। अब उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने उन्‍हें कहा कि, नंबरदारों का पद खत्म नहीं किया जाएगा, यह डर गलत है, वे निश्चिंत रहे। जिस पर नंबरदारों में खुशी की लहर दौड़ गई। बुधवार को नंबरदारों का उत्साह उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के सम्मान में आयोजित समारोह में देखने लायक था। राज्य के 22 जिलों से आए नंबरदारों ने एक स्वर में कहा कि, वर्तमान राज्य सरकार ने उनको जो मान-सम्मान दिया है, वह या तो चौधरी देवीलाल के मुख्यमंत्रित्व के कार्यकाल में मिला था या फिर अब दिया जा रहा है।

haryana-numberdars-honored-the-deputy-cm-dushyant-chautala

नंबरदार एसोसिएशन हरियाणा के प्रदेश महासचिव बिजेंद्र संधू ने कहा कि इसी सरकार ने नंबरदारों का मानदेय बढ़ाकर 3,000 रुपए मासिक किया है जो नंबरदारों के लिए सम्मान को दर्शाता है। उन्होंने उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला को बतौर राजस्व मंत्री एक बेहतरीन मंत्री बताया और कहा कि प्रदेश के राजस्व को बढ़ाने व एकत्रित करने में पुरातन काल से ही नंबरदारों का अहम स्थान रहा है। दुष्यंत चौटाला ने भी उनसे सुझाव आमंत्रित किए हैं जो कि उनके दिल में नंबरदारों के प्रति आदर का परिचायक है।

एसोसिएशन के जिला उपप्रधान हरभान सिंह ने भी राज्य सरकार को नंबरदार हितैषी बताते हुए कहा कि अभी तक नंबरदारों को कभी चार माह में तो कभी 5 माह में मानदेय मिलता रहा है, परंतु आज उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने हर माह एक निश्चित तिथि को मानदेय देने की घोषणा करके नंबरदारों की एक बहुत बड़ी मांग को पूरा किया है। नूंह जिला के नगीना क्षेत्र के नंबरदार अबरार ने कहा कि, आमतौर पर राज्य सरकार अधिकारियों से सलाह लेकर किसी नीति को लागू करती है, परंतु आज दुष्यंत चौटाला ने स्वयं नंबरदारों से सुझाव लिए हैं कि वे सरकार की कौन-कौन सी योजनाओं में अपनी भागीदारी दे सकते हैं, यह उपमुख्यमंत्री का नंबरदारों के प्रति सम्मान को व्यक्त करता है।

राकेश टिकैत बोले- देश की राजधानी को किसानों ने 7 महीने से घेर रखा है, कहां बैठें? सरकार को शर्म नहीं आतीराकेश टिकैत बोले- देश की राजधानी को किसानों ने 7 महीने से घेर रखा है, कहां बैठें? सरकार को शर्म नहीं आती

नूंह जिला के ही एक अन्य नंबरदार उमर मोहम्मद ने भी राज्य सरकार द्वारा नंबरदारों को स्मार्टफोन दिए जाने को सराहनीय कदम बताया और कहा कि इससे उनके कार्य में तेजी आएगी। इसी प्रकार, जींद जिला के गांव जीवनपुर निवासी नंबरदार तिलकराज व बांडाहेड़ी, हिसार के नंबरदार केदार सिंह ने भी दुष्यंत चौटाला द्वारा नंबरदारों को गांव के सोशल-ऑडिट के लिए बनाई जाने वाली कमेटी में शामिल किए जाने की घोषणा पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि इससे कार्य में पारदर्शिता आएगी तथा नंबरदार के पद का महत्व और अधिक बढ़ेगा।

English summary
haryana: Numberdars honored the Deputy CM Dushyant Chautala and giving him a letter of appreciation
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X